CUET-UG Result 2022: 15 सितंबर रात 10 बजे घोषित किए जाएंगे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) के रिजल्ट

CUET-UG Result 2022: 15 सितंबर रात 10 बजे CUET-UG के रिजल्ट आ जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने CUET-UG की परीक्षा दी है वह अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/ या https://www.nta.ac.in/ पर देख सकते हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 15, 2022 16:07 IST
CUET-UG Result 2022- India TV Hindi News
CUET-UG Result 2022

Highlights

  • NTA 15 रात 10 बजे जारी करेगा CUET-UG का रिजल्ट
  • ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए महत्वपूर्ण हैं CUET के स्कोर
  • 9 लाख छात्रों ने इस साल दिया था CUET-UG का एग्जाम

CUET-UG Result 2022: कॉलेजों में एडमिशन की राह देख रहे देश भर के लाखों छात्रों के लिए CUET-UG के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने जा रहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 15 सितंबर को CUET-UG के परिणाम घोषित किया जा रहा है। UGC के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि CUET-UG के नतीजे गुरुवार रात करीब 10 बजे घोषित किए जाएंगे। देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए यह परीक्षा ली गई थीं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक गुरुवार रात 10 बजे तक CUET-UG के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इससे पहले नतीजे गुरुवार दोपहर तक घोषित किए जाने की योजना थी हालांकि अब ये रात 10 बजे घोषित किया जाएगा।

CUET-UG के स्कोर कार्ड और कॉलेज के कट ऑफ लिस्ट के आधार पर होगा एडमिशन

CUET-UG के रिजल्ट के आधार पर विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे। इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे। विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे। CUET-UG 2022 का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त को पूरा हो गया था। परीक्षाओं का पहला चरण बीते माह 15 जुलाई से शुरू हुआ था। UGC चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि सभी छह चरणों की इस परीक्षा के लिए कुल 14.90 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। पूरे देश में इन परीक्षाओं के दौरान छात्रों की उपस्थिति लगभग 60 प्रतिशत रही। CUET-UG की परीक्षा भारत के बाहर मस्कट, रियाद, दुबई, मनामा, दोहा, काठमांडू, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत जैसे विदेशी शहरों में भी आयोजित की गई थी। भारत में यह 239 शहरों के 444 परीक्षा केंद्रों में यह टेस्ट आयोजित किया गया।

DU से लेकर जामिया तक सभी टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए जरूरी है CUET-UG का स्कोर

दिल्ली विश्वविद्यालय समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस बार दाखिले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) स्कोर के माध्यम से ही होने हैं। अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों की बात की जाए तो जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने भी मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2022-23 से कई स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) को लागू करने का फैसला किया है।

Latest Education News

navratri-2022