NEET की कर रहे हैं तैयारी तो क्रैक करने के लिए अपनाएं ये स्‍ट्रेटजी, मिलेगी सफलता

अगले साल होने वाले नीट परीक्षा 2023 में बैठने वाले छात्र इस समय अपनी तैयारी में जुटे हैं। अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं, तो सब्जेक्ट वाइज इस परीक्षा की सही से तैयारी करना जरूरी है। यहां हम आपको सब्‍जेक्‍ट के हिसाब से तैयारी की पूरी स्‍ट्रेटजी बता रहे हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 23, 2022 19:55 IST
NEET तैयारी के टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM NEET तैयारी के टिप्स

मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए हर साल लाखों छात्र नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में बैठते हैं। इसे देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस एग्‍जाम को क्रैक करने के बाद छात्र एमबीबीएस और बीडीएस जैसे कोर्स कर सकते हैं। इस परीक्षा को क्रैक करने में मिलने वाली चुनौतियों के कारण ही ज्‍यादातर छात्र अपने स्‍कूल टाइम से ही इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं। अगर आप भी अगले साल इस परीक्षा में बैठने जा रही हैं तो इसकी तैयारी शुरू कर चुके होंगे। यहां पर हम आपको सब्‍जेक्‍ट के हिसाब से इस परीक्षा तैयारी की स्‍ट्रेटजी बता रहे हैं, जो एग्‍जाम तैयारी में आपकी काफी मदद करेगी। 

नीट बायोलॉजी की तैयारी 

बायोलॉजी सब्‍जेक्‍ट में 90 फीसदी मेमोरी और 10 फीसदी अंडरस्टैंडिंग होता है। अंडरस्टैंडिंग पार्ट में जेनेटिक्स, मॉलिक्यूलर बेसिस ऑफ इनहेरिटेंस आदि शामिल होते हैं। इनकी तैयारी के लिए एनसीआरटी की बुक पढ़कर एमसीक्‍यूएस हल करना चाहिए। अन्य टॉपिक्स के लिए आप पिछले 15 वर्षों के पेपर सॉल्व कर अपनी तैयारी को पूरी कर सकते हैं। साथ ही आप एनसीईआरटी इग्जेम्प्लर भी हल कर सकते हैं। 

नीट फिजिक्‍स की तैयारी 

फिजिक्स की तैयारी के लिए बहुत ज्‍यादा फोकस न करें। बस फार्मूला उपयोग करना अच्छी तरह से सीख लें। क्योंकि एग्जाम में आने वाले प्रश्नों को हल करने में यही आपके काम आएगा। इसके लिए आप पिछले साल के पेपर्स की मदद ले सकते हैं। इस सब्‍जेक्‍ट की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पर ध्‍यान न दें, क्‍योंकि एनसीईआरटी के प्रश्नों के कैलकुलेशन कठिन होते हैं। 

नीट केमिस्‍ट्री की तैयारी  

केमिस्ट्री में फिजिकल केमिस्ट्री, इनॉर्गैनिक केमिस्ट्री और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी करनी पड़ेगी। फिजिकल केमिस्ट्री की तैयारी फिजिक्स की तरह से ही करें, एनसीईआरटी के कठिन कैलकुलेशन से दूर करें। नीट एग्जाम में साधारण कैलकुलेशन ही पूछे जाते हैं। वहीं, इनॉर्गैनिक केमिस्ट्री के लिए एनसीईआरटी को जरूर पढ़े। इसी तरह, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के लिए महत्वपूर्ण केमिकल रिएक्शंस और प्रोसेस को सीखने का प्रयास करें।

मॉक टेस्ट लेना न भूलें

जब आपका सिलेबस एक बार पूरा हो जाए तो एग्‍जाम की बेहतर तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट पर फोकस करें। मॉक टेस्ट आपकी पूरी तैयारी को मजबूत बनाने में सबसे ज्‍यादा मदद करेगा। इससे आप प्रश्न पत्र हल करने में लगने वाले समय को भी बचा सकेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, परीक्षा के अंतिम समय में हर सप्ताह दो से तीन मॉक टेस्ट काफी फायदेमंद हो सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन