ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018
  5. छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान समाप्त, भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र

Chhattisgarh Assembly Elections: पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान समाप्त, भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र

Read In English

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। पहले चरण के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 10, 2018 23:14 IST
Campaigning for the first phase of Assembly elections in Chhattisgarh ends- India TV Hindi
Campaigning for the first phase of Assembly elections in Chhattisgarh ends

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। पहले चरण के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान होगा। अंतिम दिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य में चुनाव प्रचार किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के लिए 12 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए शनिवार शाम पांच बजे तक प्रचार थम गया। उम्मीदवार अब केवल व्यक्तिगत प्रचार और घर-घर जनसंपर्क कर सकेंगे।

राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और राजनांदगांव के 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवंबर को मतदान होगा। अधिकारियों ने बताया कि 10 विधानसभा क्षेत्रों मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, केसकाल, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुगम मतदान के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को लाने-ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है। बेहतर सुरक्षा के लिए राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान पर्याप्त संख्या में तैनात किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में पहले चरण में 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला राज्य के 3179520 मतदाता करेंगे। जिनमें से 1621839 पुरूष मतदाता तथा 1557592 महिला मतदाता हैं। वहीं 89 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। प्रथम चरण के लिए 4336 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भाजपा ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा पत्र ‘नवा छत्तीसगढ़ संकल्प पत्र 2018’ जारी किया। शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार इसमें किए गए वादों को पूरा करेगी। भाजपा ने अपने 50 पृष्ठ के संकल्प पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के लघु और सीमांत किसानों और भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन देने, अगले पांच वर्षों में किसानों को दो लाख नए पंप कनेक्शन देने, दलहन और तिलहन किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने, राज्य के सभी संभागों में गौ अभयारण्य बनाने, राज्य में दुग्ध क्रांति अभियान चलाने और राज्य को जैविक खेती के लिए रूप में विकसित करने का वादा किया है।

भाजपा ने इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद मुक्त राज्य बनाने, अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए गुरु घासीदास और अमर शहीद गुंडाधूर छात्रवृत्ति योजना लागू करने और वनोपज खरीदी बिक्री के लिए सर्वसुविधा युक्त हाट बाजारों की स्थापना करने का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों के लिए पक्के आवास का निर्माण किया जाएगा। नोनी सुरक्षा योजना में दी जाने वाली राशि को दोगुना कर दो लाख रूपए किया जाएगा। नवमी कक्षा में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क सायकिल प्रदान की जाएगी वहीं 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तकें दी जाएगी। मेधावी छात्राओं को यातायात में सुविधा के लिए निशुल्क स्कूटी दी जाएगी।

संकल्प पत्र के अनुसार जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशलिटी बनाया जाएगा तथा अंबिकापुर और जगदलपुर में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाया जाएगा। युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने कौशल उन्नयन भत्ता :बेरोजगारी: भत्ता दिया जाएगा। दो सौ करोड़ रुपए के उद्यमिता मास्टर फंड की स्थापना की जाएगी। हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा के विकास के लिए राज्य में नए विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी तथा पेंशनर्स को एक हजार रूपए प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता दिया जाएगा। भाजपा ने वादा किया है कि गरीब परिवारों लिए पांच लाख रुपए और अन्य परिवारों के लिए एक लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। पत्रकार और फोटो पत्रकारों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा तथा एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाएगा।

संकल्प पत्र में कहा गया है कि सभी ब्लाक मुख्यालयों पर शासकीय कर्मचारी कालोनी का निर्माण किया जाएगा। पुलिस की सेवा शर्तों संबंधी शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए एक विशेष व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा। रायपुर,अलट नगर,भिलाई,दुर्ग,राजनांदगांव समूह का स्टेट कैपिटेल रीजन के रूप में विकास किया जाएगा तथा छोटे व्यापारियों के लिए पांच लाख रुपए तक का व्यापार बीमा किया जाएगा। वही राज्य में छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस दौरान विपक्षी दल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझा है। कांग्रेस ने किसानों से वादा किया है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया जाएगा।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022