Elections 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: भारतीय जनता पार्टी के ठाकोर लक्ष्मणजी पुंजाजी के सिर सजा जीत का ताज

गुजरात में कुल मिलाकर 182 विधानसभा सीटें हैं। भारतीय जनता पार्टी को 86102 से जीत का ताज अपने नाम किया। कांग्रेस को सिर्फ 80369 वोट मिले।

Written By : Shailendra Tiwari Edited By : Himanshi Tiwari Updated on: December 08, 2022 16:19 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टियों के बीच रोचक मुकाबला रहा है। सुबह आठ बजे जब वोटों की गिनती का काम शुरू हुआ, उसी के बाद से लगातार राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ी हुई हैं। किसी सीट पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है तो कहीं कांग्रेस पार्टी बढ़त बनाए हुए है। गुजरात में कुल मिलाकर 182 विधानसभा सीटें हैं और भारतीय जनता पार्टी को 5733 से बढ़त मिली है। भाजपा सरकार ने बेहतरीन जीत अपने नाम की। वहीं कांग्रेस 46.12 % से पीछे रही। बता दें कि कालोल विधानसभा सीट गांधीनगर जिले में आती है। इस संसदीय क्षेत्र से सांसद अमित शाह हैं, जो भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं, साथ ही मोदी सरकार में केंद्रीय गृहमंत्री हैं। शाह ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के डॉ. सी.जे.चावड़ा को 5,57,014 से हराया था। 

भारतीय जनता पार्टी ने जहां इस बार फिर ठाकोर लक्ष्मणजी पुंजाजी (बकाजी) को टिकट दिया है, तो वहीं कांग्रेस ने बलदेवजी चंदुजी ठाकोर को यहां से टिकट दिया है। वहीं त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए आप ने यहां से कान्तिजी आत्माराम ठाकोर (जागीरदार) को अपना प्रत्याशी बनाया है। ठाकोर लक्ष्मणजी पुंजाजी (बकाजी) ने 86102 वोटों से जीत हासिल की है, वही बलदेवजी चंदुजी ठाकोर को सिर्फ 80369 वोटो मिले। 

अगर आप अपनी किसी विधानसभा सीटों का हाल जानना चाहते हैं तो नीचे की लिस्ट देख सकते हैं। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन