1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. Poll of Polls: योगी CM के तौर पर पहली पसंद, BJP का कब्जा रहेगा बरकरार, सपा दूसरे नंबर पर

Poll of Polls: योगी आदित्यनाथ CM के तौर पर पहली पसंद, BJP का कब्जा रहेगा बरकरार, सपा दूसरे नंबर पर

ओपिनियन पोल के मुताबिक योगी आदित्यनाथ इस समय भी सीएम की रेस में सबसे आगे हैं और अखिलेश दूसरे नंबर पर हैं। 2022 में यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की वापसी के पूरे आसार हैं। लगातार दूसरी बार यूपी का मुख्यमंत्री बनकर योगी इस बार इतिहास रच सकते हैं।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: January 17, 2022 21:30 IST
yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Poll of Polls: योगी आदित्यनाथ CM के तौर पर पहली पसंद, BJP का कब्जा रहेगा बरकरार, सपा दूसरे नंबर पर

Highlights

  • सीएम की रेस में योगी आदित्यनाथ सबसे आगे, अखिलेश दूसरे नंबर पर
  • ओपिनियन पोल के मुताबिक- 38 फीसदी लोगों की पहली पसंद योगी
  • बीजेपी+ को 230 से 235 सीटें, सपा गठबंधन को 160-165 सीटें मिलने का अनुमान

नई दिल्ली: इंडिया टीवी पर 2022 के सबसे बड़े चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। उत्तर प्रदेश चुनाव पर इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो रिसर्च के ओपिनियन पोल ने बहुत बड़े संकेत दिए हैं। इसके मुताबिक योगी आदित्यनाथ इस समय भी सीएम की रेस में सबसे आगे हैं और अखिलेश यादव दूसरे नंबर पर हैं।  2022 में यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की वापसी के पूरे आसार हैं। लगातार दूसरी बार यूपी का मुख्यमंत्री बनकर योगी इस बार इतिहास रच सकते हैं।

इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो ओपिनियन पोल

इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 230 से 235 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि सपा गठबंधन को 160 से 165 सीटें, बीएसपी को 2 से 5 सीटें और कांग्रेस को 3 से 7 सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान है। पिछली बार के मुक़ाबले बीजेपी की क़रीब 90 सीट घट रही हैं लेकिन सरकार बीजेपी की ही बनेगी। योगी आदित्यनाथ पूर्ण बहुमत से फिर से सरकार बनाएंगे। वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव की सीटें बढ़ेंगी लेकिन बहुमत से दूर रहेंगे। गोरखपुर शहर सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ जीत दर्ज करेंगे। ओपिनियम पोल में योगी आदित्यनाथ को रिकॉर्ड वोट मिलने का अनुमान है। वहीं सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कम मार्जिन से जीतेंगे।  

टाइम्स नाउ-वीटो ओपिनियन पोल
टाइम्स नाउ-वीटो के ओपिनियन पोल के अनुसार भी योगी आदित्यनाथ सबसे लोकप्रिय सीएम उम्मीदवार हैं, वह 53.4% लोगो की सीएम पसंद के रूप में हैं, जबकि 31.5% लोग अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री के रूप में चाहते हैं। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 227-254 विधानसभा सीटें मिलने की संभावना है जबकि समाजवादी पार्टी को 136-151 सीटें मिल सकती हैं। मायावती की बहुजन समाज पार्टी को सिर्फ 8-14 सीटें मिल सकती हैं वहीं, कांग्रेस को सिर्फ 6-11 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

सी वोटर ओपिनियन पोल
सी वोटर ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव में 229 सीटें जीतने का अनुमान है। हालांकि सर्वेक्षण से पता चलता है कि भाजपा को 90 से अधिक सीटों का नुकसान हो रहा है लेकिन पार्टी आसानी से बहुमत हासिल कर सकती है।

समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 151 सीटें जीतने का अनुमान है। 2017 के परिणामों की तुलना में सपा गठबंधन 103 सीटों पर बड़ी छलांग लगा सकता है लेकिन अभी भी बहुमत से कोसों दूर है। भाजपा ने 41.5 प्रतिशत के अनुमानित वोट शेयर के साथ, 2017 के विधानसभा चुनावों में अपने 41 प्रतिशत वोट शेयर को बरकरार रखा है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों- पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में वोटों की गिनती 10 मार्च को होनी है।

erussia-ukraine-news