1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की डेट बदली, जानिए कब होगी वोटिंग

Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की डेट बदली, जानिए कब होगी वोटिंग

पंजाब विधानसभा का चुनाव अब 20 फरवरी को होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान की तारीख पहले 14 फरवरी घोषित की थी, जिसे एक सप्ताह आगे बढाकर अब 20 फरवरी कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 17, 2022 15:18 IST
Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की डेट बदली, जानिए कब होगी वोटिंग- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की डेट बदली, जानिए कब होगी वोटिंग 

Highlights

  • पंजाब विधानसभा का चुनाव अब 20 फरवरी को होगा
  • कई राजनीतिक दलों ने मतदान तिथि आगे बढ़ाने का किया था अनुरोध
  • 117 विधानसभा सीटों वाले पंजाब में एक चरण में होगा मतदान

Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022: पंजाब विधानसभा का चुनाव अब 20 फरवरी को होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान की तारीख पहले 14 फरवरी घोषित की थी, जिसे एक सप्ताह आगे बढाकर अब 20 फरवरी कर दिया गया है। संत रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब के सभी राजनीतिक दलों ने आयोग से मतदान की तिथि आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था। पार्टियों का कहना था कि चूंकि रविदास जयंती 16 फरवरी को है और संत रविदास के राज्य मे बडी संख्या में अनुयायी हैं। वे रविदास जयंती मनाने वाराणसी जाएंगे। राजनीतिक दलों के आग्रह के बाद अब 117 विधानसभा सीटों वाले पंजाब में एक दिनी चुनाव एक सप्ताह आगे बढा दिया गया है।  

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा उसके सहयोगियों और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था, क्योंकि गुरु रविदास मनाने के लिए लाखों अनुयायी उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर जाते हैं। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि अब चुनाव 20 फरवरी को होंगे। इस दिन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान भी होना है। पार्टियों ने कहा था कि गुरु रविदास के कई अनुयायी 14 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि वे उस समय यात्रा कर रहे होंगे।

erussia-ukraine-news