1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. India TV Opinion Poll: यूपी में सरकार वही बनाएगा जो पूर्वांचल को जीत लेगा, जानें किस पार्टी को कितनी सीटें?

UP Elections 2022 India TV Opinion Poll: UP में सरकार वही बनाएगा जो पूर्वांचल को जीत लेगा, जानें किस पार्टी को कितनी सीटें?

पूर्वांचल की ग्राउंड रिपोर्ट में मायावती काफी मुश्किल में नज़र आ रही हैं। मायावती का वोट शेयर गिरता हुआ नज़र आ रहा है और ये वोट शेयर बीजेपी और समाजवादी पार्टी दोनों की तरफ जाता हुआ नज़र आ रहा है लेकिन सीटों में सबसे ज्यादा इजाफा समाजवादी पार्टी को हो सकता है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: January 17, 2022 23:31 IST
yogi adityanath akhilesh yadav and mayawati- India TV Hindi
Image Source : PTI UP में सरकार वही बनाएगा जो पूर्वांचल को जीत लेगा, जानें किस पार्टी को कितने सीटें?

Highlights

  • पूर्वांचल में सबसे ज्यादा 124 विधानसभा सीटे हैं
  • यहां गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ मैदान में हैं
  • यूपी में पूर्ण बहुमत से सरकार बना सकते हैं योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सरकार वही बनाएगा जो पूर्वांचल को जीत लेगा क्योंकि यूपी का सबसे बड़ा मोर्चा पूर्वांचल है और इस बार बीजेपी गोरखपुर से पूर्वांचल की 124 सीटों को साधने की तैयारी कर रही है। यूपी की 31 फीसदी सीटें पूर्वांचल में हैं। बीजेपी यहां कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है इसीलिए गोरखपुर सदर से योगी को चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। यूपी का ये सबसे बड़े चुनावी मैदान ब्रैंड योगी के भविष्य का फैसला करने वाला है। इंडिया टीवी ग्राउंड जीरो रिसर्च टीम ने सबसे ज्यादा फोकस पूर्वांचल पर किया है।

पूर्वांचल में किस पार्टी को कितनी सीटें?

पूर्वांचल के 20 ज़िलों में 124 विधानसभा सीटें हैं। इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो ओपिनियन पोल के मुताबिक, पूर्वांचल में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 66 सीटें, सपा गठबंधन को 51 सीट, बसपा को 2, कांग्रेस को 3 और अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो ओपिनियन पोल के मुताबिक, पूर्वांचल में इस बार बीजेपी प्लस का 42.9 प्रतिशत, सपा प्लस का 37.4 प्रतिशत, बीएसपी का 11.9 प्रतिशत, कांग्रेस का 4.37 प्रतिशत और अन्य का 3.41 प्रतिशत वोट शेयर रहने का अनुमान है।

50 हजार से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल कर सकते हैं योगी
पूर्वांचल के 20 ज़िलों में कुल 124 विधानसभा सीट हैं। इनमें प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आज़मगढ़, मऊ, बलिया, जौनपुर, गाज़ीपुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्ज़ापुर और सोनभद्र शामिल हैं। ग्राउंड जीरो रिसर्च टीम के मुताबिक गोरखपुर सदर सीट पर योगी आदित्यनाथ बहुत बड़े मार्जिन से आगे चल रहे है। गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ 50 हजार से भी ज्यादा वोटों से जीत हासिल कर सकते हैं। गोरखपुर में कुल 9 विधानसभा सीटें है पिछली बार यहां बीजेपी 8 सीटें जीत गई थी लेकिन इस बार गोरखपुर में बीजेपी को 3 सीटों पर कड़ा मुकाबला झेलना पड़ सकता है। यहां 5 सीटों पर बीजेपी की बढ़त नजर आ रही है।

सिराथू सीट पर केशव प्रसाद मौर्य को कड़ी टक्कर
केशव प्रसाद मौर्य भी प्रयागराज की सिराथू सीट से उम्मीदवार हैं और ग्राउंड जीरो रिसर्च के मुताबिक यहां केशव प्रसाद मौर्य को कड़ी टक्कर मिल सकती है। पूर्वांचल की ग्राउंड रिपोर्ट में मायावती काफी मुश्किल में नज़र आ रही हैं। मायावती का वोट शेयर गिरता हुआ नज़र आ रहा है और ये वोट शेयर बीजेपी और समाजवादी पार्टी दोनों की तरफ जाता हुआ नज़र आ रहा है लेकिन सीटों में सबसे ज्यादा इजाफा समाजवादी पार्टी को हो सकता है।

पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे योगी!
इंडिया टीवी ग्राउंड ज़ीरो ओपिनियन पोल के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे। बीजेपी को 2022 विधानसभा चुनाव में 230 से 235 सीट मिलने का अनुमा है। वहीं सपा गठबंधन को 160 से 165 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है।

erussia-ukraine-news