Cholesterol: इन फलों को खाने से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अपनी हार्ट हेल्थ को मैनेज करने के लिए इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 25, 2022 17:27 IST
Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cholesterol

Highlights

  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये फल हैं असरदार।
  • खट्टे फल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं।

Cholesterol: अगर आपके खून में लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन अधिक है, तो ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह अक्सर अनहेल्दी डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स और बाहर का तला-भुना खाना, शुगर फूड्स और लो फाइबर फूड्स होते हैं। साथ ही अल्कोहल का ज्यादा सेवन, एक्सरसाइज की कमी, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज भी इसकी वजह हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए उन जादुई फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन फलों का सेवन जरूर करें। 

vitamin c fruit

Image Source : FREEPIK
vitamin c fruit

विटामिन सी​ फल

खट्टे फल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। आपको बताते चलें कि विटामिन सी हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। ऐसे में ये फल जरूर खाने चाहिए। 

avocado

Image Source : FREEPIK
avocado

एवोकैडो

एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। एवोकाडो हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (HDL) और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है।

Yoga Tips: कोरोना के बाद बढ़े टीबी के 25% मामले, स्वामी रामदेव से जानिए जड़ से ठीक करने के उपाय

जामुन

जामुन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जामुन को किसी तरह से भी अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी बॉडी के हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकते हैं।

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

Banana

Image Source : FREEPIK
Banana

केला

केला फाइबर, विटामिन और कई मिनरल्स के साथ सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे शुगर से भरपूर होता है। ये पोटेशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। 

Papita

Image Source : FREEPIK
Papita

फाइबर फूड

फाइबर वाले हार्ट-हेल्दी फ्रूट्स भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। गौरतलब है कि फलों में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में पेक्टिन कहा जाता है। इसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद माना जाता है। फाइबर से भरे फलों में सेब और नाशपाती का आप रेगुलर सेवन कर सकते हैं।

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में खीरा है बेहद असरदार, ऐसे करें इसका सेवन

 

Yoga Tips For Arthritis: कोरोना के बाद बढ़ रहे आर्थराइटिस के मरीज़, स्वामी रामदेव जानिए यौगिक और आयुर्वेदिक उपाय

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन