ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के पेशेंट ऐसे करें सौंफ का सेवन, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के पेशेंट ऐसे करें सौंफ का सेवन, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि आप रोज योग करने के साथ डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2022 18:24 IST
Diabetes patient include Saunf or Fennel in diet To control sugar level instantly - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Diabetes patient include Saunf or Fennel in diet To control sugar level instantly 

Highlights

  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सौंफ का सेवन फायदेमंद
  • डायबिटीज के मरीज रोजाना करें सौंफ की चाय का सेवन

खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित खानपान के कारण सबसे ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। इतना ही नहीं हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है।  आईएमसी (IMC) के सर्वे के अनुसार हर चौथा व्यक्ति डायबिटिज का शिकार हैं। इसलिए जरूरी हैं कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए। 

आमतौर पर लोग ब्लड शुगर की समस्या को काफी आम बीमारी समझ लेते हैं। जिसके कारण इसे समय रहते कंट्रोल नहीं करते हैं। जो आगे चलकर आपके शरीर के दूसरे अंगों पर भी असर डालता है। इतना ही नहीं हाई ब्लड शुगर के कारण आंखों की रोशनी भी चली जाती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि आप रोज योग करें। इसके अलावा डाइट में हेल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप चाहे तो सौंफ का सेवन भी कर सकते हैं।

40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

आयुर्वेद में सौंफ का बहुत अधिक महत्व है। इसका सेवन करने से आप ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल करने के साथ कई अन्य खतरनाक बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए ब्लड शुगर के मरीज कैसे करें सौंफ का सेवन। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है सौंफ

सौंफ माउथ फ्रेशनर का तो काम करती ही है। इसके साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो, सेहत के लिए काफी अच्छी माने जाते हैं। इसके अलावा सौंफ एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। फाइटोकेमिकल्स शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम कर देता है। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सौंफ का सेवन

आप सौंफ का सेवन विभिन्न तरीके से कर सकते हैं। सौंफ को कच्चा खाया जा सकता है या मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सौंफ का तेल और सौंफ के बीज खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाद बढ़ाने वाले के रूप में किया जाता है। 

आप चाहे तो सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं। चाय बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी सौंफ और अदरक डालकर धीमी आंच में पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छान लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद डालकर सकते हैं। आपकी गर्मा-गर्म सौंफ की चाय बनकर तैयार है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

elections-2022