Diabetes Tips: शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

How to control sugar level: शुगर से छुटकारा पाने के लिए शुगर के मरीजों को गंभीरता से इसके उपाय करने चाहिए। शुगर के मरीज को वैसे तो अपनी दिनचर्या और जीवन शैली में सबसे पहले सुधार लाना चाहिए।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 27, 2022 14:31 IST
How to control sugar level- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How to control sugar level

Highlights

  • व्यायाम के साथ करें सैर
  • व्यायाम करें लेकिन सावधानी के साथ
  • अच्छा और पौष्टिक आहार से मिलेगा शुगर से छुटकारा

 

Diabetes home remedies: मौजूदा भाग दौड़ के दौर में शुगर की समस्या बेहद आम हो चली है। खराब खानपान और जीवनशैली के चलते शुगर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में यह आवश्यक है कि शुगर से छुटकारा पाने के लिए शुगर के मरीजों को गंभीरता से इसके उपाय करने चाहिए।

शुगर के मरीज को वैसे तो अपनी दिनचर्या और जीवन शैली में सबसे पहले सुधार लाना चाहिए। शुगर के मरीज को सुबह जल्दी उठकर कम से कम 5 किलोमीटर की सैर अवश्य करनी चाहिए। सैर करने से एक तरफ जहां शरीर को ताजगी मिलती है वहीं शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है।

व्यायाम के साथ करें सैर

शुगर एक गंभीर समस्या है। शुगर का इलाज समय पर नहीं करने पर यह एक गंभीर खतरा भी बन सकती है। समस्या से समाधान का एक अच्छा उपाय है सुबह और शाम की सैर। जी हां, सैर करना एक तरफ जहां हमें ताजगी देता है वहीं शरीर को तरोताजा भी रखता है। 5 किलोमीटर की लंबी सैर के साथ हल्का व्यायाम इसमें सोने पर सुहागा होता है।

व्यायाम करें लेकिन सावधानी के साथ

कई दफा लोग शुगर के डर से अधिक व्यायाम करने लगते हैं। मरीज को लगता है कि ज्यादा पसीना बहाने से शुगर की समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा लेकिन, एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा नहीं है। ज्यादा पसीना बहाना मतलब ज्यादा थकान है। और शुगर के मरीज को इसके ख्याल रखना चाहिए।

शुगर के मरीज को डॉक्टर की सलाह पर ही हल्का व्यायाम करना चाहिए। साथ ही सबसे ज्यादा अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए।

अच्छा और पौष्टिक आहार से मिलेगा शुगर से छुटकारा

जी हां... शुगर के मरीज को बेहतर खानपान की व्यवस्था के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसका आहार किस प्रकार का है। वह पूरे दिन में भोजन किस प्रकार से ले रहा है और क्या ले रहा है?

आहार विशेषज्ञ मानते हैं कि भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फल एवं कच्ची सब्जियां शुगर के मरीज का इलाज करने में कारगर भूमिका निभाते हैं।

खाएं चना, बादाम और पीएं मेथी का पानी रहे सेहतमंद

शुगर के मरीजों को भोजन में चने की सीमित मात्रा को शामिल करने की सलाह दी जाती है। साथ ही शुगर के मरीज को भुना चना, मेथी दाने का पानी और लौकी का जूस पीने की सलाह दी जाती है। भुना चना लंबे समय तक भूख लगने की प्रक्रिया को रोकता है तो वहीं शरीर में शुगर को नियंत्रित करने में भी अहम भूमिका निभाता है। वहीं, रात में भिगोई गयी मेथी दाने का पानी शुगर के मरीज के लिए रामबाण का काम करता है। इसमें लौकी का जूस, करेले का जूस एवं एलोवेरा का सेवन सोने पर सुहागा है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल 

नवरात्र में फास्टिंग करके कम करें 5 किलो वज़न, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन