Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Get Rid Of Cough And Cold: सर्दियों में खांसी जुकाम से हो गए हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

Get Rid Of Cough And Cold: सर्दियों के मौसम में सर्दी खांसी होना सामान्य है। लेकिन इन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 24, 2022 10:42 IST
खांसी जुकाम से ऐसे पाएं छुटकारा - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खांसी जुकाम से ऐसे पाएं छुटकारा

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोग अक्सर वायरल बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। खासकर लोग खांसी-जुकाम से ग्रसित होने लगते हैं। इस मौसम में कई बार खांसी की समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि सांस लेने में भी तक़लीफ़ होने लगती है।सर्दी खांसी की वजह से आपके पुरे बॉडी में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप इनसे छुटकारा पाने के लिए इन कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शहद का सेवन

शहद हर लिहाज़ से बेहद फायदेमंद होता है। ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हैं। सर्दियों के मौसम में खांसी और सर्दी से राहत पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। रोज़ाना दो से तीन चम्मच शहद का सेवन करने से गले के म्यूकस खत्म हो जाते हैं और आपको खांसी से राहत मिलती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन जरूर करें।

Physiotherapy: सत्येंद्र जैन विवाद से चर्चा में आई फिजियोथेरेपी, यहां जानिए ये क्या है? इसे कब और किस बीमारी में कराना चाहिए

गर्म पानी का भाप 

गर्म पानी का भाप लेना इस मौसम में बेहद फायदेमंद होता है। गर्म पानी से भाप लेने पर बंद गला खुल जाता है साथ ही गले में होने वाली खराश से भी आराम मिलता है। जिससे सांस लेने में आसानी होती है। वहीं अगर आप जल्द से जल्द खांसी या सर्दी से चुटका पाना चाहते हैं तो भाप में विक्स या बाम मिलाएं, ऐसा करने से आपको खांसी से फौरन आराम मिलेगा। 

Thyroid: थायराइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना सेहत पर पड़ेगा गहरा असर

गर्म पानी का गरारा

सर्दी के इस जकड़न भरे मौसम में वायरल इन्फेक्शन्स से दूरी बनाए रखने के लिए पानी को गर्म कर उसमे नमक मिलाएं और फिर गरारे करें। गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने पर खांसी कंट्रोल होती है। इसलिए खांसी या सर्दी की समस्या को कम करने के लिए गर्म पानी से गरारे करें।

Health Tips: विटामिन डी और B12 की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें बॉडी की डेफिशियेंसी दूर

अदरक का इस्तेमाल

खांसी में अदरक बेहद फायदेमंद होता है। जी हां खांसी या सर्दी में कच्ची अदरक चबाना चाहिए। ऐसा करने से आपको खांसी से तुरंत आराम मिल जाएगा। अगर आप कच्ची दरक नहीं चबा पा रहे तो उसका लड्डू बना कर उसे चूसे। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Periods Tips: पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से आप भी हैं परेशान? इन फूड्स का सेवन कर असहनीय क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा

Health Tips: माइग्रेन के दर्द से आप भी हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं इससे छुटकारा

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement