Friday, April 19, 2024
Advertisement

Health News: उत्तर प्रदेश में हर पांचवां व्यक्ति मोटापे का शिकार, शोध में किया गया दावा

उत्तर प्रदेश में 15-49 आयु वर्ग का हर पांचवां व्यक्ति अधिक वजन या मोटापे का शिकार है।

Reported By : IANS Edited By : Sushma Kumari Published on: September 25, 2022 23:02 IST
Health news- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health news

Every Fifth Person in UP is Overweight: उत्तर प्रदेश में 15-49 आयु वर्ग का हर पांचवां व्यक्ति अधिक वजन या मोटापे का शिकार है। लिंग के आधार पर मूल्यांकन से पता चलता है कि 21.3 प्रतिशत महिलाएं और 18.5 प्रतिशत पुरुष अधिक वजन/मोटापे की श्रेणी में आते हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) के आंकड़े मोटापे के शिकार लोगों की संख्या में पांच प्रतिशत की वृद्धि का संकेत देते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एनएफएचएस-4 की श्रेणी में आने वाले 16.5 फीसदी लोगों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 19 फीसदी और एनएफएचएस-5 में पुरुषों की संख्या 6 फीसदी हो गई है। लगभग 23 प्रतिशत पुरुषों और 24 प्रतिशत महिलाओं का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 या उससे अधिक पाया गया, जो 2015-16 के दौरान दोनों लिंगों के लिए 4 प्रतिशत की वृद्धि है।

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

स्वस्थ शरीर के वजन की गणना बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सूत्र के आधार पर की जाती है। 30 से अधिक बीएमआई वाले किसी भी व्यक्ति को मोटा माना जाता है और 25 से 29.9 के बीच बीएमआई वाले व्यक्ति को अधिक वजन माना जाता है। यह कहते हुए कि एक बार मोटापे को धनी देशों की समस्या माना जाता था, विशेषज्ञों ने स्वीकार किया कि यह उन देशों की ओर बढ़ रहा है, जहां अधिकांश आबादी निम्न और मध्यम आय वर्ग में आती है। 

कुल मिलाकर, दुनियाभर में मोटापे का प्रसार पिछले चार दशकों में लगभग तीन गुना हो गया है।डॉक्टरों ने इसे बढ़ती पोषण संबंधी चिंता बताते हुए कहा कि शरीर का अत्यधिक वजन बीमारियों के लिए एक खुला निमंत्रण है। चिकित्सा वैज्ञानिक और टिप्पणीकार डॉ. राम उपाध्याय ने कहा, "मोटापा बीमारियों का कारण बनता है और साधारण परिस्थितियों के प्रबंधन को भी मुश्किल बना देता है। वास्तव में, महामारी के दौरान खोए गए कई जीवन शरीर के अत्यधिक वजन से जुड़े थे।"

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में खीरा है बेहद असरदार, ऐसे करें इसका सेवन

डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत अधिक शरीर में वसा से गैर-संचारी रोगों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें 13 प्रकार के कैंसर, टाइप-2 मधुमेह, हृदय की समस्याएं और फेफड़ों की स्थिति शामिल हैं।

इस प्रवृत्ति के लिए अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों, खराब तनाव प्रबंधन और व्यायाम की कमी को दोष देते हुए विशेषज्ञों ने लोगों से अपने स्वास्थ्य के लिए जोखिमों से सावधान रहने का आग्रह किया। सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह कहते हुए नीति और कार्रवाई का आह्वान किया कि "किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या का आकार यूपी के साथ उसके विशाल जनसंख्या आकार के कारण बड़ा हो जाता है।"

High Blood Pressure: देश में उम्मीद से ज्यादा लोग हाई बीपी से पीड़ित, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement