ज्यादा पानी पीने से हुई ब्रूस ली की मौत! जानें सेहत के लिए ये हेल्दी आदत कैसे हो सकती है घातक?

Bruce Lee’s death: ज्यादा पानी पीना भी कई बार आपके लिए घातक हो सकता है। दरअसल, हाल ही में आया शोध इसे ब्रूस ली की मौत का कारण बता रहा है। जानते हैं, कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 7:07 IST
BruceLee_death- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST BruceLee_death

अमेरिकन मार्शल आर्ट दिग्गज और मशहूर अभिनेता ब्रूस ली (Bruce Lee’s death) मात्र 32 साल की उम्र में हो गई थी। इतनी कम उम्र में उनकी मौत होने के कारण, ये घटना एक पहेली जैसी ही थी। साल 1973 की जुलाई में जब उनकी मौत हुई तो, डॉक्टरों ने बताया था कि उनकी मौत ब्रेन में सूजन के कारण हुई। लेकिन, अब एक शोध सामने आया है जो कि बताता है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने के कारण (drinking too much water can cause death) हुई है। Clinical kidney journal में छपे इस शोध की मानें तो ब्रूस ली की मौत हाइपोनेट्रेमिया (hyponatraemia) के कारण हुई, जो कि शरीर में ज्यादा पानी के कारण होने वाली बीमारी है। आइए, विस्तार से जानते हैं इस शोध के बारे में और फिर जानेंगे क्या है ये बीमारी।

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश बढ़ा सकता है आपकी परेशानियां, इन बातों का रखें ध्यान

कैसे हुई मशहूर अभिनेता ब्रूस ली की मौत (Bruce Lee’s death)?

क्लिनिकल किडनी जर्नल  (Clinical kidney journal) में इस शोध को विस्तार से बताया गया है कि कैसे ब्रूस ली का किडनी पानी को समय से बाहर नहीं निकाल पा रहा था जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ गई और उनकी मौत हो गई। दरअसल, ज्यादा पानी पीने के कारण ब्रूस ली के शरीर में पानी जमा होने लगा था और किडनी उसे उस स्पीड से निकालने में सक्षम नहीं था, जिससे उन्हें हाइपोनेट्रेमिया (hyponatraemia) हो गया और ब्रेन में सूजन आ गई और उनकी मौत हो गई थी। साथ ही खबर यह भी है कि ब्रूस ली गांजा (cannabis) भी लिया करते थे, जिससे उन्हें ज्यादा प्याल लगती थी और इसी कारण ज्यादा पानी पीने से उनकी मौत हो गई।

Lung Cancer Awareness Month: जानिए फेफड़े के कैंसर के लक्षण और बचाव

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatraemia) क्या है?

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) तब होता है जब आपके खून में सोडियम की मात्रा असामान्य रूप से कम हो जाती है। सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है, और यह आपकी कोशिकाओं में और उसके आसपास पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। खून में ये सोडियम की कमी  शरीर में बहुत अधिक पानी या तरल पदार्थ के कारण हो सकता है। यह "वाटरिंग डाउन (watering down)" प्रभाव कहलाता है जो कि सोडियम की मात्रा को कम करता है। तो, पानी पिएं पर नियंत्रित मात्रा में।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन