National Milk Day 2022: अगर आपको है ये समस्या तो भूलकर भी न पिएं दूध, फायदे की जगह करेगा नुकसान

National Milk Day 2022: वैसे तो दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद चीज माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए दूध नुकसानदायक भी होता है। आइए आपको बताते हैं कि किन लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए।

Poonam Shukla Edited By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 24, 2022 20:44 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK National Milk Day

National Milk Day 2022: दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी2 जैसे कई गुणकारी तत्व होते हैं। भारत में डॉ. वर्गीज कुरियन को श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता है। इसलिए हर साल 26 नवंबर को उनका जन्मदिवस 'नेशनल मिल्क डे' के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज है, लेकिन कुछ खास किस्म के लोगों के लिए दूध खतरनाक भी होता है। आइए आज आपको बताते हैं कि किन लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए।

डाइजेशन की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर किसी इंसान का डाइजेशन सिस्टम (पाचन तंत्र) दुरुस्त नहीं है तो उन्हें दूध से परहेज करना चाहिए। जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब होता है, उनके शरीर को दूध पचाने में मुश्किल होती है। नतीजन उन्हें गैस या एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

स्किन एलर्जी

अगर किसी इंसान को स्किन में रेड रैशेज, खुजली या दाने निकलते हैं तो उन्हें भी तुरंत दूध का सेवन बंद कर देना चाहिए। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई लोगों को दूध में मौजूद लेक्टोस की वजह से भी स्किन में खुजली या रैशेज की समस्या हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बाद ही दूध का सेवन करें।

डिप्रेशन या एंग्जाइटी से बचने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आहार, जल्द मिलेगी राहत

ओबेसिटी

जिन लोगों को ओबेसिटी यानी मोटापे की शिकायत है, उन्हें भी दूध से परहेज करना चाहिए। दरअसल दूध में फैट की मात्रा अधिक होती है, इस कारण मोटे लोगों की दिक्कत बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को रात के वक्त दूध पीकर तो बिल्कुल नहीं सोना चाहिए।

लिवर इंफेक्शन

अगर किसी इंसान को लिवर इंफेक्शन या लिवर में सूजन की समस्या है तो उसे भी दूध पीने से बचना चाहिए। इससे फाइब्रॉइड की समस्या ट्रिगर हो सकती है। लिवर में सूजन होने पर दूध पीने से आपको उल्टियां हो सकती हैं। ऐसे में दूध और ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करना जरूरी होता है।

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश बढ़ा सकता है आपकी परेशानियां, इन बातों का रखें ध्यान

फैटी लिवर

जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या होती है, उन्हें भी दूध पीने से बचना चाहिए। फैटी लिवर डिसीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें इंसान के लिवर के ऊपर फैट की एक्स्ट्रा लेयर चढ़ जाती है। ऐसे में दूध पीने वालों को कब्ज, एसिडिटी, ज्यादा थकान और मोटापे की दिक्कत हो सकती है।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन