ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. WHO ने बताया ओमिक्रॉन से बचना है तो क्या खाया जाए और किन चीजों से दूरी बनाएं

WHO ने बताया ओमिक्रॉन से बचना है तो क्या खाया जाए और किन चीजों से दूरी बनाएं

आपको अपने खान-पान, दिनचर्या और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। आपके आहार से रोगप्रतिरोधक पर असर पड़ता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 14, 2022 12:57 IST
 WHO ने बताया...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  WHO ने बताया ओमिक्रॉन से बचना है तो क्या खाया जाए 

कोरोना वायरस के नए संक्रमण ओमिक्रॉन ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है। इससे हर कोई बचने के उपाय खोज रहा है।  ऐसे में आपको अपने सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। आपको अपने खान-पान, दिनचर्या और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। आपके आहार से रोगप्रतिरोधक पर असर पड़ता है। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है और आपको ओमिक्रॉन का संक्रमण हो भी जाता है तो भी आप आसानी से रिकवरी कर लेंगे । WHO ने कुछ टिप्स बताईं हैं जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है और आप कुछ हद तक सुरक्षित रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

खाएं घर का खाना-

आज के दौर में व्यस्त जिंदगी के चलते हम बाहर के खाने का खूब सेवन करते हैं जो कि हमारी हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। खासकर कोरोना काल में हमें इससे बचाव करना चाहिए।  महामारी के दौरान कोशिश करें कि घर का बना खाना ही खाएं क्योंकि घर का बना खाना अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

खाने की मात्रा पर दें ध्यान -
अक्सर ऐसा होता है कि हम टेस्टी खाना देखकर ज्यादा खा लेते हैं और बाद में अफसोस करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हमेशा याद रखें कि जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही खाएं। फिजिकल एक्टिविटी भी करें। इसके लिए घर में एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

पर्याप्त पानी पिएं-
बोतल बंद पानी पीने से बचें । चीनी वाले मीठे पेय पदार्थों के बजाय नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं । हमेशा पानी की अच्छी मात्रा शरीर में बनाएं रखें। हर इंसान को दिनभर में लगभग 10 गिलास पानी किसी भी हालत में पीना ही चाहिए।

नमक की मात्रा का रखें ध्यान-
WHO प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह देता है । कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें । खाने में से अतिरिक्त नमक हटाने के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ का सेवन कम करें।

चीनी की मात्रा सीमित करें-
WHO के मुताबिक, वयस्कों को दिन में कुल बर्न की गई एनर्जी का 5% से भी कम (लगभग 6 चम्मच) चीनी खानी चाहिए । अगर आपका मीठा खाने का मन करता है तो ताजे फलों का सेवन करें और फ्रोजन फ्रूट, सिरप और डिब्बाबंद फल का सेवन करने से बचें

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022