महिलाएं सुबह खाली पेट खाएं पपीता, नहीं होंगी हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लोटिंग समेत ये 4 समस्याएं

सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे: महिलाएं पीरियड्स और हार्मोनल असंतुलन के कारण ब्लोटिंग से बहुत परेशान रहती हैं। ऐसे में खाली पेट पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 24, 2022 7:42 IST
Papapya_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Papapya_benefits

सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे: सुबह खाली पेट पपीता खाना (benefits of eating papaya at empty stomach) हमेशा से कई समस्याओं का कारगर उपाय माना गया है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और मल त्याग को बढ़ावा देता है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और सेल डैमेज को रोकते हैं। पर महिलाओं के लिए इसका सेवन कई समस्याओं से बचाने वाला है। जैसे कि महिलाओं में एक उम्र के बाद हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही पीरियड्स से पहले और बाद में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं रहती हैं। इन सभी स्थितियों में खाली पेट पपीता खाना (Papaya at empty stomach benefits for womens) कारगर हो सकता है। 

1. नहीं होगी ब्लोटिंग 

पपीते का उपयोग पाचन, कब्ज और इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम  (IBS)  के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन आंतों आंतों को साफ करने, मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। 

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़े खसरा (Measles) के मामले, केंद्र ने कई राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

2. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा

पपीता खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। वो ऐसे की इसका फाइबर और लैक्टेसिव गुण आंतों में चिपके कोलेस्ट्रॉल के लिपिड्स को साफ करने में मदद करता है। इससे ये समय-समय पर ब्लड वेसेल्स को साफ करता रहता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाता है।

3. महिलाओं में बवासीर का उपाय

आयुर्वेद माना जाता है कि शरीर के बढ़े हुए वात के कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है जिससे कब्ज की समस्या होने लगती है। यह मलाशय क्षेत्र में नसों में सूजन का कारण बनता है जिससे बवासीर हो जाता है। पपीते का नियमित उपयोग कब्ज को दूर करने में मदद करता है। यह वात को संतुलित करके बवासीर की सूजन में भी राहत दिला सकता है।

पेशाब में खून आना हो सकता है गंभीर, शरीर के ऐसे लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत

4.  स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

महिलाएं अक्सर स्किन और बालों की समस्याओं से परेशान रहती हैं, ऐसे में पपीते का पपैन एंजाइम त्वचा के एक्सफोलिएशन में मदद करता है। इससे त्वचा अंदर से साफ और चमकदार रहती है। साथ ही ये बालों को हेल्दी रखने और इसके टैक्चर को सही करने में भी मददगार है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन