ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

गोरे चेहरे के साथ काली गर्दन देखने में काफी भद्दी लगती है, लेकिन एक बार अगर कालापन आ जाए तो आसानी से साफ नहीं होता।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2022 15:53 IST
गर्दन के कालेपन से...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

लड़कियां अक्सर शरीर के कुछ हिस्सों के कालेपन से परेशान रहती हैं। कई बार शरीर के कुछ हिस्सों की अनदेखी करने की वजह से वहां का रंग काला पड़ने लगता है। ऐसे ही कुछ हिस्सों में गर्दन भी शामिल होती है। गोरे चेहरे के साथ काली गर्दन देखने में काफी भद्दी लगती है, लेकिन एक बार अगर कालापन आ जाए तो आसानी से साफ नहीं होता। ऐसी कोई समस्या है तो जानिए ऐसे घरेलू उपाय जो चंद मिनटों में इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं, तो चलिए जानते वो उपाय-

टमाटर पल्‍प -

कालेपन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप टमाटर पल्‍प का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टमाटर का ताजा पल्‍प आप 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए गर्दन पर लगाकर रखें फ‍िर साफ पानी से गर्दन को धो लें। इससे कालेपन से कुछ हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

टमाटर और हल्‍दी-
 टमाटर के रस में हल्‍दी पाउडर म‍िलाएं और इस म‍िश्रण को गर्दन पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें। 5 से 8 म‍िनट तक इंतजार करें फ‍िर साफ पानी से धो लें। इसको धोने के बाद आपको स्किन पहले से साफ दिखेगी।

टमाटर और बेक‍िंग सोडा-
बेक‍िंग सोडा में ताजे टमाटर का रस और थोड़ा पानी म‍िलाएं । इसे दो से तीन बार हफ्ते में लगाएं तो काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं। बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन साफ होती है।

टमाटर और नींबू-
टमाटर जूस और नींबू का रस बराबर मात्रा में लें। दोनों को अच्‍छी तरह मिला लें। इसे गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं । 5 से 10 मिनट तक इंतजार करें, फ‍िर साफ पानी से धो लें। इसके बाद आपको फर्क देखने को मिलेगा।

टमाटर और कच्‍चा दूध-
टमाटर में कच्‍चा दूध मिलाकर एक मिश्रण बना लें। फिर इसे गर्दन पर लगा लें। आप इस म‍िश्रण को आधे घंटे तक लगाकर रूई से पोंछ सकते हैं। इसके बाद आपकी स्किन चमकने लगेगी।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022