असम NRC की लिस्ट में अपका नाम है या नहीं ऐसे करें चेक

इन 4 तरीकों पर अमल कर के कोई भी आसानी से यह जानकारी जुटा सकता है कि एनआरसी में उसका नाम शामिल है या नहीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 31, 2018 10:03 IST
असम NRC की लिस्ट में अपना नाम है या नहीं ऐसे चेक करें- India TV Hindi
असम NRC की लिस्ट में अपना नाम है या नहीं ऐसे चेक करें

नई दिल्ली: नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन यानी एनआरसी ने सोमवार को फाइनल ड्राफ्ट जारी किया जिसके बाद पता चला है कि असम में 40 लाख लोगों के पास भारत की नागरिकता नहीं है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इस तरह के मामले सामने आने के बाद लोगों के बीच गंभीर सवाल यह है कि अब उनका क्या होगा, जिनका नाम एनआरसी की लिस्ट में नहीं हैं।

तो यहां सवाल यह खड़ा होता है कि नाम ड्राफ्ट में नहीं है या नहीं यह कैसे पता चलेगा? इसके लिए आप 30 जुलाई से 28 सितंबर तक एनआरसी सेवा केन्द्र पर सुबह दस बजे से शाम के चार बजे तक जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इसकी जानकारी आप टोलफ्री नंबर की मदद से भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन 4 तरीकों पर अमल कर के कोई भी आसानी से यह जानकारी जुटा सकता है कि एनआरसी में उसका नाम शामिल है या नहीं।

पहला तरीका

सबसे पहले एनआरसी सेवा केंद्र जाएं। यह सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। किसी भी कार्य दिवस यानी वर्किंग डे में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका
आप www.nrcassa.nic.in पर, www.assam.mygov.in और www.assam.gov.in पर विजिट कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

तीसरा तरीका
घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए ARN टाइप करना होगा और इसे 9765556555 नंबर पर भेजना है।

चौथा तरीका
फोन कर भी अपना नाम लिस्ट में चेक किया जा सकता है। असम में रहने वाले इसके लिए 15107 नंबर पर डायल करें और असम से बाहर रहने वाले 18003453762 नंबर पर डायल कर कुछ ही देर में इसकी जानकारी ले सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन