1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश: कसाब के 'स्कूल' में पाकिस्तानी फौजी देते थे दोनों आतंकियों को ट्रेनिंग

आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश: कसाब के 'स्कूल' में पाकिस्तानी फौजी देते थे दोनों आतंकियों को ट्रेनिंग

ओसामा और जीशान को भी आईएसआई ने कराची के पास थट्टा में ट्रेनिंग दी थी। थट्टा वही कस्बा है जहां 26/11 के आतंकी 'अजमल आमिर कसाब' को आईएसआई और नेवी एलीट फोर्स (स्पेशल सर्विस ग्रुप) ने ट्रेनिंग दी थी।

Atul Bhatia Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: September 15, 2021 17:09 IST
आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश: कसाब के 'स्कूल' में पाकिस्तानी फौजी देते थे दोनों आतंकियों को ट्रेनिंग- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश: कसाब के 'स्कूल' में पाकिस्तानी फौजी देते थे दोनों आतंकियों को ट्रेनिंग

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों को धमाकों से दहलाने की साजिश के मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों से पूछताछ में यह पता चला है कि इन्हें पाकिस्तान में उसी जगह ट्रेनिंग दी गई थी जहां 26/11 हमले के आतंकी कसाब को ट्रेनिंग दी गई थी। ओसामा और जीशान को भी आईएसआई ने कराची के पास थट्टा में ट्रेनिंग दी थी। थट्टा वही कस्बा है जहां 26/11 के आतंकी 'अजमल आमिर कसाब' को आईएसआई और नेवी एलीट फोर्स (स्पेशल सर्विस ग्रुप) ने ट्रेनिंग दी थी।

 
जांच में पता चला है कि आतंकियों को गाजी नाम के एक मेजर या लेफ्टिनेंट रैंक के अधिकारी के तहत प्रशिक्षित दिया गया था।जब्बार और हमजा नाम के दो अधीनस्थ थे।ओसामा और जीशान को नावों द्वारा पाकिस्तान ले जाया गया।  वे कई छोटी समुद्री यात्राओं के बाद पाकिस्तान पहुंचे, कई बार नावें बदलते हुए। उन्हें एक शहर जियोनी (ग्वादर बंदरगाह, पाकिस्तान के पास) ले जाया गया। वहां उनका एक पाकिस्तानी ने स्वागत किया जो उन्हें पाकिस्तान के थट्टा में एक फार्म हाउस में ले गया।

थट्टा के फार्म हाउस में तीन पाकिस्तानी नागरिक थे। इनमें से दो, जब्बार और हमजा ने उन्हें प्रशिक्षण दिया। ये दोनों पाकिस्तानी सेना से थे क्योंकि उन्होंने सैन्य वर्दी पहनी थी।  हमजा दीवानी कपड़ा पहनते था लेकिन शिविर में उसका लोग काफी सम्मान करते थे। यहां इन ओसामा और जीशान को बम और आईईडी बनाने, आगजनी करने का प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें AK-47 चलाने की भी ट्रेनिंग दी गई थी। 

ये भी पढ़ें: धमाकों की साजिश के 4 आरोपियों को 14 दिनों की पुलिस हिरासत, दो की दोपहर में होगी पेशी
ये भी पढ़ें: देश को फिर धमाकों से दहलाना चाहता था दाऊद? दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा

Click Mania