1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड, एक हफ्ते तक राहत के आसार नहीं

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड, एक हफ्ते तक राहत के आसार नहीं

अभी शीत लहर थोड़ा और परेशान करेगी। हफ्तेभर तक इन ठंडी हवाओं से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है और दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे ही रहने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 17, 2022 8:46 IST
दिल्ली में ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ठंड

Highlights

  • उत्तर-पश्चिमी भारत के एक बड़े हिस्से में कोहरे की मोटी चादर बन गई थी
  • लोगों को ये ठंड बहुत परेशान भी कर रही है
  • शुक्रवार-शनिवार को काफी ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में कई जगह पर न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक भी दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी शीत लहर थोड़ा और परेशान करेगी। हफ्तेभर तक इन ठंडी हवाओं से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है और दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे ही रहने की संभावना है। इस दौरान सर्द हवा, कोहरा और बादलों के चलते भारी गलन का एहसास भी होता रहेगा। 

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी भारत के एक बड़े हिस्से में कोहरे की मोटी चादर बन गई थी और यही वजह है कि लोगों को ये ठंड बहुत परेशान भी कर रही है। दरअसल इसके कारण धूप की किरणें नीचे तक नहीं पहुंच सकीं और लिहाजा शुक्रवार-शनिवार को काफी ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया। सर्द हवाओं के कारण लोगों को कंपकंपाती ठंड का सामना करना पड़ा था। 

रविवार को हवा की गति तेज हुई है और इसके कारण शनिवार को थोड़ी राहत जरूर मिली है। जबकि दिल्ली के अन्य इलाकों में ठंड की स्थिति जरूरत बनी हुई है। दिल्ली में अभी शीत लहर का प्रकोप भी बना हुआ है। शनिवार को अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सफदरजंग केंदर् में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। 

मौसम विभाग ने दिल्ली में तेजी से बढ़ रही ठंड को देखते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है। 22 जनवरी यानी शनिवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है। दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी अभी ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में फिलहाल ठंड का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने लोगों के घरों में रहने की ही सलाह दी है।

8-year-of-modi-govt-indiatv-hindi