ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वसीम रीजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी गिरफ्तार, धर्म संसद में नफरती भाषण देने पर हुई कार्रवाई

वसीम रीजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी गिरफ्तार, धर्म संसद में नफरती भाषण देने पर हुई कार्रवाई

हरिद्वार धर्म संसद में नफरती भाषण देने वाले वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस इस मामले में अन्य लोगों को भी गिरफ्तार कर सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 14, 2022 9:52 IST
wasim rizvi arrested- India TV Hindi
फाइल फोटो

Highlights

  • पिछले साल दिसंबर में धर्म संसद का हुआ था आयोजन
  • एसआईटी की गठन भी की गई है
  • वसीम को जेल भेज दिया गया है

Dharm Sansad Case: पिछले साल दिसंबर में हरिद्वार में धर्म संसद का आयोजन किया गया था। कई दिनों तक चले इस संसद में देश के तमाम धार्मिक नेताओं ने हिस्सा लिया और उसी दौरान वसीम रीजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी ने एक समुदाय के खिलाफ भड़काऊ बातें बोली थी। जिसके बाद मामला काफी गरमाया लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो पाई।

गुरुवार को मिली जानकारी के अनुसार, वसीम रीजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी को उत्तराखंड पुलिस ने रुड़की से गिरफ्तार किया है। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमाार ने गिरफ्तारी के बाद जितेंद्र त्यागी को 14 दिनों के लिए रिमांड पर भेजा गया है। पुलिस इस मामले को लेकर अन्य लोगों की भी गिरफ्तार कर सकती है। बता दें, 23 दिसंबर को हरिद्वार पुलिस ने जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

SIT का गठन

इस मामले की गहन जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस मामले की जांच के लिए SIT का गठन भी किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने मीडिया को बताया कि मामले में अब तक पांच में से दो आरोपियों से पूछताछ की गई है। 

कौन है वसीन रिजवी?
वसीम रिजवी मूल रूप से लखनऊ का रहने वाला है। 2008 में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य और फिर बाद में चेयरमैन बना था। वसीम रिजवी ने कुरान से 26 आयतों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की थी जो खारिज हो गई थी। बाद में वसीम ने साल 2021 में धर्म परिवर्तन कर लिया और वसीम से जितेंद्र नारायण त्यागी बन गया।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022