ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather News: 10 से अधिक राज्यों में बारिश की संभावना, बढ़ सकती है ठंड

Weather News: 10 से अधिक राज्यों में बारिश की संभावना, बढ़ सकती है ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि आज और 15 जनवरी तक बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि 10 से अधिक राज्यों में बरसात होगी जिस कारण कोहरा और ठंड अधिक हो सकते हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: January 14, 2022 8:35 IST
rain news- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Highlights

  • कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना
  • बरसात के कारण सर्दी बढ़ सकती है
  • कुछ दिनों तक कोहरा भी अधिक रह सकता है

Weather News: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में बारिश की संभावना जताई है। अगले चार-पांच दिन उत्तर भारत में बहुत घना कोहरा रहेगा। इस कारण आज और 15 जनवरी को कई राज्यों में बारिश हो सकती है। इस वजह से सर्दी अधिक बढ़ सकती है।

मौसम विभाग का कहना है, एक पश्चिमी विक्षोभ 16 और 17 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगा और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 18 से 20 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ है, जिसे ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों में एक ट्रफ के रूप में देखा जाता है और एक अन्य ट्रफ है जो उत्तर आंतरिक कर्नाटक से उत्तरी आंतरिक ओडिशा तक निचले क्षोभमंडल स्तरों में चलती है। निचले क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण कोंकण के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उपरोक्त प्रणालियों के प्रभाव में शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को हल्की/ मध्यम वर्षा होने की संभावना है और शुक्रवार को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की/मध्यम वर्षा हो सकती है। 14 और 15 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश में और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 15 जनवरी तक अलग-अलग बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और निचले क्षोभमंडल के स्तर पर दक्षिण तमिलनाडु में एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग हल्की वर्षा/गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022