ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. लोकसभा चुनाव 2019: राहुल गांधी ने किया एक और बड़ा वादा, कहा- सत्ता में आने पर महिला आरक्षण विधेयक करेंगे पारित

लोकसभा चुनाव 2019: राहुल गांधी ने किया एक और बड़ा वादा, कहा- सत्ता में आने पर महिला आरक्षण विधेयक करेंगे पारित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर महिला आरक्षण विधेयक वरीयता के आधार पर पारित कराया जाएगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: January 29, 2019 19:43 IST
कांग्रेस अध्यक्ष...- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

कोच्चि (केरल): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर महिला आरक्षण विधेयक वरीयता के आधार पर पारित कराया जाएगा। राहुल ने यहां बूथ स्तरीय पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा, ‘‘2019 का चुनाव जीतने पर पहली चीज हम ये करेंगे कि संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराएंगे।’’

कहीं अधिक महिला उम्मीदवारों की जरूरत का एक पार्टी कार्यकर्ता द्वारा सुझाव दिए जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि ‘‘हम महिलाओं को नेतृत्व के स्तर पर देखना चाहते हैं।’’ गौरतलब है कि इस विधेयक का उद्देश्य लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करना है। इस मुद्दे पर आमराय नहीं बन पाने के चलते ये विधेयक लंबे समय से लंबित है।

बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने गरीबों को न्यूनतम आमदनी मुहैया कराने की गांरटी देने का वादा किया था। बीते सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रायपुर में घोषणा की थी कि लोकसभा चुनाव जीतने पर कांग्रेस देश के गरीबों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने मंगलवार कहा कि देश के गरीबों को न्यूनतम आमदनी की गांरटी देने की राहुल गांधी की घोषणा को मैं ऐतिहासिक घोषणा मानता हूं।

गहलोत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ‘‘ये ऐतिहासिक घोषणा है और मैंने तो आज से तैयारी शुरू कर दी है कि ये घोषणा किस प्रकार लागू हो सकती है और किस प्रकार लागू होनी चाहिए। क्या मॉडल बनना चाहिए, ये मेरी सोच का अंग रहेगा क्योंकि ये एक मुल्क और नागरिकों के लिय जरूरी है।” उन्होंने कहा, ‘‘राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान जो-जो वादे उन्होंने किए वो सब हम निभा रहे है।"

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022