Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में नया ट्विस्ट, पवन बंसल ने लिए 2 नामांकन फॉर्म, गहलोत रेस से बाहर!

Congress President Election: कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाने वाले बंसल ने ऐसे समय पर नामांकन पत्र लिया है, जब गहलोत के चुनाव लड़ने को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 28, 2022 6:15 IST
Ashok Gehlot and Pawan Bansal- India TV Hindi
Image Source : PTI Ashok Gehlot and Pawan Bansal

Highlights

  • कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और गांधी परिवार के भरोसेमंद हैं पवन बंसल
  • अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है
  • राजस्थान संकट के बीच पिछड़ता जा रहा अशोकह गहलोत का नाम

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जहां एक तरफ शशि थरूर ने नामांकन पत्र लिया है तो वहीं अब पार्टी कोषाध्यक्ष पवन बंसल (Pawan Bansal) ने भी सोमवार शाम फॉर्म लिए हैं, हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह फॉर्म उन्होंने अपने लिए लिए हैं या अपने किसी समर्थक के लिए है। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री सोनिया गांधी संग बैठक की और संगठन चुनाव को लेकर विस्तृत चर्चा की और अभी तक किन-किन लोगों ने फॉर्म लिए हैं, इसकी भी जानकारी उन्होंने दी।

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाने वाले बंसल ने ऐसे समय पर नामांकन पत्र लिया है, जब गहलोत के चुनाव लड़ने को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है। कुछ दिनों पहले तक वह अध्यक्ष पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार के तौर पर देखे जा रहे थे।

30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे थरूर

10 जनपथ में बैठक खत्म होने के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने बताया, संगठन चुनाव को लेकर सोनिया गांधी को हमने जानकारी दी है और मतदाता पहचान पत्र भी तैयार कराएं हैं वह भी उन्हें सौंपे हैं। वहीं अब तक कांग्रेस नेता शशि थरूर के यहां से उनका अधिकृत व्यक्ति फॉर्म लेकर गए हैं और दूसरा फॉर्म पवन बंसल बतौर समर्थक लेकर गए, हालांकि उन्होंने खुद के लिए यह फॉर्म नहीं लिया है। उन्होंने कहा, पवन बंसल दो फॉर्म लेकर गए हैं, मैं स्पष्ट भी नहीं हूं, किसके लिए लेकर गए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि पार्टी नेता शशि थरूर की ओर से सूचित किया गया है कि थरूर 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से नामांकन के सदर्भ में कोई सूचना दी गई है तो मिस्त्री ने कहा कि कोई सूचना नहीं है।

पिछड़ता जा रहा अशोक गहलोत का नाम
दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अब तक शशि थरूर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे चल रहा था। हालांकि राजस्थान में चले सियासी घमासान के बीच अशोक गहलोत का नाम कहीं न कहीं पिछड़ता जा रहा है। गहलोत समर्थक विधायकों की बगावत के बाद माना जा रहा है कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में अशोक गहलोत को लेकर आम राय नहीं है। अशोक गहलोत अब कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर नजर आ रहे हैं लेकिन पार्टी की तरफ से शशि थरूर के सामने अब कौन अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

17 अक्टूबर को वोटिंग, 19 अक्टूबर को नतीजे
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से शुरू हुई जो 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन