योगी सरकार में भूमाफिया पर एक्शन, लिस्ट तैयार

उत्तर प्रदेश में भूमाफियाओं के खिलाफ योगी सरकार कड़े एक्शन लेने की तैयारी में है। टॉस्क फोर्स पूरे यूपी में जमीनों का डेटा इकट्ठा कर उसकी जांच कर रही है। इसके साथ ही कोर्ट में पहुंची शिकायतों की पड़ताल कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 15, 2017 0:00 IST
Yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogi adityanath

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में भूमाफियाओं के खिलाफ योगी सरकार कड़े एक्शन लेने की तैयारी में है। टॉस्क फोर्स पूरे यूपी में जमीनों का डेटा इकट्ठा कर उसकी जांच कर रही है। इसके साथ ही कोर्ट में पहुंची शिकायतों की पड़ताल कर रही है। ऐसे मामलों की लिस्ट तैयार हो रही है। मुरादाबाद से इंडिया टीवी संवाददाता राजीव ने बताया कि जिला प्रशासन ने 13 लोगों की पहली लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में समाजवादी पार्टी के तीन नेताओं के नाम हैं।

सबसे टॉप हाजी रिजवान का नाम है। ये मुरादाबाद के कुंदर से एमएलए हैं। दूसरा नाम समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी यूसुफ अंसारी का है। तीसरा नाम समाजवादी पार्टी के एक नेता यूसुफ मलिक का है। इंडिया टीवी संवाददाता राजीव ने समाजवादी पार्टी के इन नेताओं से बात की तो हाजी रिजवान ने कहा कि उन्होंने कभी किसी जमीन पर कब्जा नहीं किया। अगर सरकार ये इल्जाम साबित कर दे तो वो विधानसभा की मेंबरशिप से इस्तीफा दे देंगे।

यूपी की मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि पूरे यूपी में अबतक 7 सौ से ज्यादा भूमाफियाओं की लिस्ट तैयार हो चुकी है। और करीब ढाई सौ के खिलाफ कार्रवाई भी हो चुकी है। वहीं हापुड़ में इंडिया टीवी रिपोर्टर निशंक शर्मा ने इन्वेस्टिगेट किया। निशंक शर्मा ने बताया कि हापुड़ में जमीन पर कब्जा के 480 मामले पता चले हैं। एडमिनिस्ट्रेशन ने सर्वे कर कब्जे वाली जमीन की लिस्ट तैयार की है और अवैध कब्जा करने वालों को नोटिस भेजे है।

अब इन जमीनों को खाली करवाने की कार्रवाई  होगी। सरकारी रिपोर्ट में ये बात सामने आयी है कि हापुड़ जिले में लैंड माफिया ने तालाबों पर भी कब्जा कर लिया था और ये सब प्रशासन की नजरों के सामने  हो रहा था। अगर शिकायत आती भी थी तो ऑफिसर्स रिश्वत लेकर फाइलों को दबा देते थे।  कुछ लोगों के मकान और खेतों को भी भू माफिया हड़प गए थे।अब उन्हें भी खाली करवाया जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन