Beauty Tips: बालों और चेहरे के रूखेपन से हैं परेशान? एक बार ट्राई करें ये नुस्खे, दिखेगा फर्क

Beauty Tips: मौसम चाहे कोई भी हो बालों और त्वचा का रूखापन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये घरेलू नुस्खा और कैसे कर सकते हैं इनका इस्तेमाल।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: September 21, 2022 22:49 IST
Beauty Tips- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Beauty Tips

Beauty Tips: मौसम चाहे कोई भी हो रूखी त्वचा और बालों की समस्या एक बड़ी परेशानी है। पानी की कमी का त्वचा पर काफी गहरा असर पड़ता है। इससे त्वचा की ऊपरी सतह खराब होने लगती है। ऐसे में त्वचा बिना मॉइस्चराइजर के मानों रह ही नहीं सकती। अगर मॉइस्चराइजर आपने लगा भी लिया तो त्वचा में ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता और त्वचा बेहद खुरदुरी दिखने लगती है। ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये घरेलू नुस्खा और कैसे कर सकते हैं इनका इस्तेमाल। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल

Image Source : FREEPIK
नारियल का तेल

क्रीम या लोशन लगाने की बजाय आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। नारियल का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है। इसलिए नियमित रूप से सर्दियों में अपने सिर पर नारियल के तेल से मालिश करें। ऐसा करने से बालों की जड़ों का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा

Image Source : FREEPIK
एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये त्वचा और बालों की रूखेपन को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। रूखी और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने में एलोवेरा कारगर है।  इसके लिए रोजाना एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम होगी और रूखापन दूर हो जाएगा। 

आंवला

आंवला

Image Source : FREEPIK
आंवला

आंवला सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना आंवले का जूस का सेवन करेंगे तो ये आपके बालों को सफेद होने से बचाएगा। आप चाहें तो आंवला पाउडर को मेंहदी के साथ भी मिलाकर हेयर पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैतून का तेल 

जैतून का तेल

Image Source : FREEPIK
जैतून का तेल

बालों से रूखापन हटाने के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आप चाहें तो शहद के साथ मिलाकर भी इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

ये भी पढ़ें - 

Hair Care Tips: आपको भी तो नहीं बालों पर टॉवल लपेटने की आदत, हो सकते हैं बड़े नुकसान 

Curd Face Pack: चेहरे पर यूं इस्तेमाल करें दही से बने ये 5 फेस पैक, निखर जाएगी आपकी त्वचा

Anti Aging Tips: असली उम्र से 10 साल छोटा दिखना चाहती हैं? ये आसान घरेलू नुस्खे बनाएंगे त्वचा को जवान

Home Remedies: सिर्फ एक घरेलू उपाय से करें कॉकरोच, मक्खी और मच्छर का सफाया, अपनाएं ये नुस्खा

Latest Lifestyle News

navratri-2022