फटी एड़ियों से लेकर पपड़ीदार रूसी तक, एलोवेरा से दूर करें सर्दियों की ये 5 समस्याएं

सर्दियों में एलोवेरा के फायदे: सर्दियां आने के साथ शरीर की कई समस्याएं बढ़ जाती हैं। जैसे स्किन का फटना और बालों में खुजली। ऐसी स्थिति में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 22, 2022 12:22 IST
aloevera_benefits_in_winters- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK aloevera_benefits_in_winters

Aloe vera benefits: सर्दियां अपने साथ कई सारी समस्याएं लाती हैं। होता ये है कि सर्द हवा हमारे शरीर से नमी को छीन लेती है और स्किन को ड्राई कर देती है। इसका असर आप शरीर के कई हिस्सों पर देख सकते हैं। जैसे कि इसके कारण आपके होंठ फट सकते हैं, आपकी एड़ियां फट सकती हैं, बाल बेजना और रूखे  लगे सकते हैं। इसके अलावा कई लोगों को ये ड्राईनेस एग्जिमा का भी कारण बनता है। ऐसी स्थिति में एलोवेरा आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकती है। 

सर्दियों में एलोवेरा के फायदे-Aloe vera benefits for common winter problems in hindi 

1. ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा-Aloe vera for dry skin

सर्दियों में एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम करता है। एलोवेरा ड्राई स्किन में नमी लाता है और स्किन पोर्स को अंदर से नरिश करता है। दरअसल, एलोवेरा एक ह्यूमेक्टेंट की तरह काम करता है और स्किन में लंबे समय के लिए नमी बनाए रखता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स में ये हाइड्रेशन बनाए रखने में भी कारगर तरीके से काम करता है। 

Smelly Underarms: इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं अंडरआर्म्स की बदबू, दिखेगा फर्क

2.  फटे होंठों के लिए एलोवेरा-Aloe vera for cracked lips

एलोवेरा आपके होंठों को मॉइस्चराइज कर सकता है। सर्दियों में अक्सर लोग होंठों के फटने से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप रात को सोते समय एलोवेरा लगाएं तो ये पहले आपके होंठों को हील करेगा और आपके होंठों को मॉइस्चराइज करने में मददगार होगा। तो,  एलोवेरा जेल लें और रात को सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगा कर सोएं। 

3.  रूखे बालों के लिए एलोवेरा-Aloe vera for dry hairs

बालों को नरिश करने में एलोवेरा काफी कारगर है। ये विटामिन सी, ए और ई से भरपूर है जो कि बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मददगार है। तो, एलोवेरा जेल लें और इसे अपने बालों में लगाएं। 

4. फटी एड़ियों के लिए एलोवेरा-Aloe vera for cracked heels

फटी एड़ियों के लिए एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, पहले तो इसका एंटीबैक्टीरियल गुण एड़ी को फटने से रोकता है और फिर इसका विटामिन ई गुण इसकी हीलिंग में मदद करता है। तो, अगर आपकी एड़ी फटी हुई है तो एलोवेरा में नींबू का रस मिलाएं और इसे अपनी एड़ी पर लगाएं। 

सर्दियों में ऐसे लगाएं नारियल का तेल, डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

5. पपड़ीदार रूसी में एलोवेरा-Aloe Vera for Dandruff 

पपड़ीदार रूसी में एलोवेरा असरदार तरीके से काम करता है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को साफ करने और पपड़ीदार रूसी को कम करने में मददगार है। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। तो, एलोवेरा जेल निकालें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर छोड़ें और अपने बाल ठंडे पानी से धो लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन