Anti aging Face Yoga: नियमित रूप से करें फेशियल योगा, झुर्रियां समेत होंगी अन्य स्किन प्रॉब्लम सॉल्व

Anti aging Face Yoga: प्रदूषण, अनियमित जीवन शैली और तनाव की वजह से चेहरे पर झुर्रियां, कील मुंहासे और झाइयों से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इन सभी परेशानियों को दूर करने में फेशियल योगा आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इन्हें करने से चेहरा ग्लोइंग बनता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 22, 2022 13:21 IST
फेशियल योगा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेशियल योगा

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे -काले धब्बे, झुर्रियां और लूज स्किन की समस्या होना शुरू हो जाती है। इसके लिए महिलाएं बाजार में बिक रहे केमिकल युक्त एंटी एजिंग क्रीम का सहारा लेती हैं, जिसमें भारी भरकम पैसा खर्च करना पड़ता है। ऐसे में ये सुनकर आपको काफी अच्छा लगेगा कि रोजाना नियमित तरीके से फेशियल योगा करने से फेस की स्किन में ग्लो और कसावट आ सकती है। इसके लिए कुछ योगासनों का सहारा लिया जा सकता है, जो आपको हमेशा जवान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ‌एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमारे फेस में लगभग 52 मांसपेशियां मौजूद होती हैं। वहीं, नियमित एक्सरसाइज करने से गर्दन चेहरे और आंखों के तनाव को कम कर सकता है।

स्माइल एक्सरसाइज

मुस्कुराना आखिर किसको पसंद नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग इसमें भी कंजूसी करते हैं।‌ आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि स्माइल करना भी एक एक्सरसाइज होती है, जिसके कई फायदे बताए जाते हैं। इसे करना बेहद आसान है और इसे कहीं भी किसी भी वक्त किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको केवल अपने लिप्स को बाहर की तरफ खींचना है और फिर जितना हो सके इन्हें स्ट्रेच करना है। इसके बाद फिर सामान्य स्थिति में वापसी करें। ‌इस प्रक्रिया को अधिक से अधिक बार करने की कोशिश करें, लेकिन शुरुआती दिनों में थोड़े कम स्टेप्स से ही स्टार्ट करें। ‌यह एक्सरसाइज आपके एक्स्ट्रा फैट और बढ़ती उम्र की एजिंग लाइंस को कम करने में मदद कर सकती है।

आइब्रो स्ट्रैचिंग

इस एक्सरसाइज को करना भी बेहद आसान है, लेकिन इसके नतीजे काफी अच्छे देखने को मिलते हैं। इस फेशियल  योगा को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों उंगलियों को अपने आइब्रो के ऊपर रखें और इसके बाद भौहों को ऊपर की तरफ खींचे। फिर अपनी भौहों को नीचे की तरफ लेकर आए और थोड़ा सा दबाव दें। इस एक्सरसाइज को आप 10 से 20 बार रोजाना कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी भौहों की जो मसल्स होती है वो टाइट होगी और आपके फेस पर एक अलग निखार देखने को मिलेगा।

इन Letters को बोलना फायदेमंद

  1. फेशियल योगा के समय 10-20 बार लगातार आ, ऊ, O, E और X को एक साथ एक के बाद एक दोहराएं। इसे 5 मिनट तक रिपीट करें।
  2. साथ ही ऊ और ई को जोड़कर बोलने की कोशिश करें। इस तरीके से योगा करने पर आपकी त्वच ग्लो करेगी और आपके चेहरे का फैट भी कम होने में मदद मिलेगी।
  3. ऐसा करने से आपकी गर्दन, जॉ लाइन, और गालों की मसल्‍स में स्ट्रेच पैदा होगा, जिसकी वजह से आपके चेहरे पर भी कसाव आएगा।

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