Hair Care foods: बालों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीजें, बालों को बनाएं घना और मजबूत

Hair Care foods: चेहरे की खूबसूरती बालों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बालों का स्वस्थ और मजबूत होना भी जरूरी है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 22, 2022 14:59 IST
Hair Care- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Hair Care

Highlights

  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीजेंं।
  • बालों को बनाएं घना और मजबूत।
  • बालों की समस्याओं से पाएं छुटकारा।

Hair Care foods: आपको अपनी डाइट का खास ध्यान देने चाहिए, क्योंकि हम जो खाते हैं उसका असर हमारे शरीर और बालों में नजर आता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें। खूबसूरत बालों के लिए खान-पान सही रखने की आवश्यकता है, जिससे बालों को की समस्या कम हो सकती है।  चेहरे की खूबसूरती बालों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बालों का स्वस्थ और मजबूत होना भी जरूरी है।

Hair Care

Image Source : FREEPIK
Hair Care

बालों के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल करना है जरूरी आइए जानें -

अंडे - अंडे खाने से बालों को ही नहीं शरीर को भी विटामिन ए, बायोटिन, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी, आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों मिलते हैं। अंडे से बालों का झड़ना कम होता हैं और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

पालक - अगर आप पालक रेगुलर डाइट में खाते है तो ये आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन, बीटा कैरोटिन की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को स्वस्थ और हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है।

ड्राई फूड - अखरोट, काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और खजूर बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। नट्स बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। 

बीज - अपने खाने में बीज भी शामिल कर सकते हैं। आप अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीज डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन बीजों में विटामिन ई होता है जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

दही - दही खाने से त्वचा की समस्या से तो छुटकारा मिलता ही साथ ही बालों का झड़ना और बालों का रूखापन दूर होता है। आप बालों में दही भी लगा सकते हैं। 

नारियल का तेल - नारियल का तेल लगाने के अलावा खाने के लिए भी उपयोग होता है। नारियल के तेल से मलिश करें। रात में तेल लगा कर सो जाएं,  बाल धोने के 1 घंटे पहले नारियल का तेल लगा लें। इससे आपके बाल मुलायम और शाइनी दिखेगे। 

ये भी पढ़ें-

Beauty Tips: बालों और चेहरे के रूखेपन से हैं परेशान? एक बार ट्राई करें ये नुस्खे, दिखेगा फर्क

Dry Skin Care: ड्राई स्किन की वजह से चेहरा हो गया है डल, तो फॉलो करें यह स्किन केयर रूटीन, दिखेगा गज़ब का निखार

Hair Care Tips: आपको भी तो नहीं बालों पर टॉवल लपेटने की आदत, हो सकते हैं बड़े नुकसान

Latest Lifestyle News

navratri-2022