Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Aak Flower Benefits: आक के फूल का इस्तेमाल स्किन के दाग-धब्बों खत्म होते हैं। साथ ही ये लंबे समय से हो रही सिदरदर्द की परेशानियां खत्म होती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: September 27, 2022 10:51 IST
Aak Flower indiatv- India TV Hindi
Image Source : AAK FLOWER Aak Flower

Highlights

  • आक के फूल का इस्तेमाल स्किन के दाग-धब्बों खत्म होते हैं।
  • लंबे समय से हो रही सिदरदर्द की परेशानियां खत्म होती है।
  • आक का पौधा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

Aak Flower Benefits: आपने कहीं न कहीं तो आक का पौधा देखा होगा। या तो आप नाम से नहीं जानते होंगे,लेकिन आप फोटो देखकर समझ जाएगें की ये पौधा आपके घर के आस-पास लगा हुआ है। लेकिन इसके इस्तेमाल से अनजान होकर इसे इग्नोर कर दिया होगा। कई लोग आक के फूलों से शिव जी की पूजा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फूल शरीर की कई परेशानियों को दूर करता है। जी हां हम आज बात कर रहे हैं आक के पौधे की। आक का पौधा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। बता दें आक के फूल का इस्तेमाल स्किन के दाग-धब्बों खत्म होते हैं। साथ ही ये लंबे समय से हो रही सिदरदर्द की परेशानियां खत्म होती है। चालिए आज जानतें हैं ये छोटा सा पौधा कितनी बड़ी-बड़ी परेशानियां दूर करता है। 

सिरदर्द और कान दर्द 

आक के पौधा से बड़ा सा बड़ा दर्द ठीक हो जाता है। बता दें आप आक के पौधे की मदद से कान दर्द और सिदर्द की परेशानी को दूर कर सकते हैं। साथ ही माइग्रेन में होने वाले दर्द को भी दूर कर सकता है। इसके लिए आक के फूलों का रस निकालकर इसे सिर पर लगाएं।

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन शुभ होते हैं ये 9 रंग, जानें किस दिन पहने कौन सा कलर

झुर्रियों की समस्या

आक के पौधा से झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाती है। अगर ज्यादा उम्र में भी ज्वां दिखना चाहते हैं तो आप आक के पौधे की मदद से ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको आक के फूलों का 3 ग्राम करीब चूर्ण लें। इसमें थोड़ा सा हल्दी, गुलाब जल और दूध मिक्स करें। इसका लेप चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएंगी। साथ ही चेहरा बेदाग हो जाएगा। 

आंखों की समस्या 

आक के फूलों का इस्तेमाल आंखों की परेशानियां दूर होती है। बता दें इसके लिए आपको सिर्फ आक के फूलों को सूखा लेना है। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर ले। फिर इसमें आंखों के आस-पास लगाएं। इससे आंखों की खुजली, दर्द दूर होगा। 

Navratri 2022: नवरात्रि पर अपने घर के आंगन में बनाएं ये 9 रंगोली डिजाइन, सोने जैसे चमक जाएगी आपकी किस्मत

दाढ़ की समस्या 

आक के फूलों की मदद से आप दाढ़ के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ा सा घी लेना होगा। इससे आपके दर्द कम होगा। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन