Navratri 2022: नवरात्रि पर अपने घर के आंगन में बनाएं ये 9 रंगोली डिजाइन, सोने जैसे चमक जाएगी आपकी किस्मत

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि आज यानि 26 सितंबर सोमवार के दिन से शुरू हो गई है। इस बार माता का आगमन हाथी पर होने जा रहा है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रुपों की पूजा की जाती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 26, 2022 13:12 IST
Navratri 2022- India TV Hindi
Image Source : NAVRATRI 2022 Navratri 2022

Navratri 2022: नवरात्र हिंदुओं का एक बड़ा त्योहार है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है। इस बार माता रानी के नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रहे जो कि 5 अक्टूबर तक चलेंगे। लोग माता रानी को खुश करने के लिए पहले से तैयारियां शुरू कर देते हैं। 9 दिन तक देवी मां की विशेष पूजा की जाती है। अगर आप भी माता रानी की कृपा पाना चाहते हैं तो उनके स्वागत के लिए हर दिन आप इन रंगोली डिजाइन (Navratri 2022) को अपने घर आंगन या मंदिर के पास बना सकते हैं। चालिए देखते हैं वो 9 रंगोली डिजाइन।

  • कलश वाली रंगोली

नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती है। इस दिन आप अपने घर में माता रानी की शुभ कदम बनाकर घट स्थापना के लिए इस तरह की रंगोली बना सकते हैं। या तो आप बड़ा फूल भी बना सकते हैं जिसके साथ कलश हो क्योंकि इस दिन कलश का ज्यादा महत्व होता है। आप घर के बाहर से घर के अंदर मंदिर तक मां के चरण की रंगोली बना सकते हैं। 

  • फूल, पत्तियां वाली रंगोली

इस नवरात्रि आप माता रानी को प्रसन्न करने के लिए अच्छी-अच्छी रंगोली बना सकते हैं। आप देवी मां की कोई प्रतिमा स्थापित करें और उसके आसपास फूल, पत्तियां बनाकर उसमें सुहाग का सामान रख दें ये भी बहुत अच्छा दिखेगा।

  • मां के चेहरा वाली रंगोली

दीयों से सजाकर इस तरह की रंगोली भी आप नवरात्रि के मौके पर बना सकते हैं। अगर आपको रंगोली बनाना नहीं आता या आपको रंगोली बनाना अच्छा नहीं लगता तो आप आसान ट्रिक की मदद से एक अच्छी रंगोली बना सकते है। इस रंगोली को बनाने के लिए आपको एक चौकोर बॉक्स बनाकर पीला रंग भरना होगा। इसमें त्रिशूल बनाकर एक साइड मां का चेहरा और दूसरे साइड कमल का फूल बनाना होगा। इसके ऊपर चूड़ी और कुछ सामान रखकर डेकोरेट कर दें। 

  • चरण कमल वाली रंगोली

इस नवरात्रि आप माता रानी की कृपा पाने के लिए एक रंगोली जरूर बनाएं। आप अगर हाथ से नहीं बना पाते हैं तो बाजार में रंगोली बनाने का साजा भी मिलता है उसकी मदद से भी आप अच्छी रंगोली बना सकते हैं। आप माता रानी के 9 चरण कमल भी बना सकते हैं। हर चरण कमल हर मां के आगमन का प्रतीक होता है।

  •  जय अंबे मां रंगोली

इस नवरात्रि में आप सिंपल और सुंदर रंगोली बना सकते हैं, आप इस तरह से जय अंबे मां लिखकर ऊपर एक चेहरा बना सकते हैं।

  • आसान और आकर्षक रंगोली

इस नवरात्रि आप चावल को कई रंगों से रंग कर घर पर ही रंगोली के लिए सामग्री तैयार कर सकते हैं। रंग बिरंगे चावल से भी रंगोली डिजाइन बना सकते हैं। इस तरह के रंगोली डिजाइन बनाना आसान और आकर्षक है। साथ ही आप इसमें दूसरे रंग के कपड़ों का उपाय भी कर सकते हैं। आर सुपाड़ी और फूल भी सजा सकते हैं। 

  • मां काली वाली रंगोली

बाजार में बहुत ही आसानी से स्पार्कल कलर मिल जाते हैं। आप चाहे तो दो या तीन रंगों के मेल से कोई भी रंगोली आसानी से बना सकते हैं। रंगोली डिजाइन के रूप में आप मां काली का चेहरा भी बना सकते हैं। इसको बनाना बहुत ही आसान है। 

  • चूड़ियों वाली रंगोली

 कोई भी रंग की रंगोली लें ले। फिर उसे चूड़ियों की मदद से गोल-गोल बना लें। अब इसपर कोई भी डिजाइन बनाने के लिए पेंसिल चला दें। इससे ये देखने में भी खूबसूरत लगेंगे और आसानी से बनेंगे।

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन शुभ होते हैं ये 9 रंग, जानें किस दिन पहने कौन सा कलर

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन