कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं है कब्‍ज की समस्‍या? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

बच्चों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार: बच्चे अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में माता-पिता दवा देने की जगह उन्हें कुछ नेचुरल लैक्सटिव दे सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 24, 2022 12:48 IST
constipation_in_kids- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK constipation_in_kids

Constipation in kids: आज कल बड़ों की ही नहीं बल्कि, बच्चों की भी लाइफस्टाइल खराब हो गई है। दिनभर टीवी के सामने बैठे रहना, फिजिकल एक्टिविटी ना करना और फास्ट फूड्स का सेवन उनकी हेल्थ को पूरी तरह प्रभावित कर रहा है। इन कारणों से उनका डाइजेशन खराब हो जाता है और इससे उन्हें समय से भूख नहीं लगती, फूड क्रेविंग्स होती है और कब्ज की समस्या बनी रहती है। बच्चों में इसी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जो कि कारगर तरीके से काम करते हैं और उनमें मेटाबोलिज्म तेज करने और भूख बढ़ाने में मददगार हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में विस्तार से। 

बच्चों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार- Constipation in kids home remedies in hindi

1. दूध में मिला कर दें ईसबगोल

ईसबगोल एक नेचुरल लैक्सटेसिव है। हालांकि, आप बच्चों को इसे पानी में मिला कर भी दे सकते हैं लेकिन दूध में इसे मिला कर देने से बच्चे इसे आसानी से पी लेंगे। दरअसल, ईसबगोल मल में थोक जोड़ता है और इसे मुलायन बनाता है। इसके कारण बच्चों को पॉटी लग जाती है और ये आसानी से पेट साफ करने में मदद करता है।

जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

2. हींग का पानी दें

बच्चों के लिए हींग का पानी काफी कारगर चीज है। ये जहां मेटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ाता है वहीं ये पेट साफ करने में भी मदद करता है। ये पेट में एक चल पैदा करता है और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

3. संतरे का जूस दें

बच्चों के लिए संतरे का जूस काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये पेट को साफ करता है और आंतों व किडनी को डिटॉक्स करने में मददगार है। तो, अगर आपके बच्चे को कब्ज है तो उसे संतरे का जूस दें जो कि बॉडी को फ्लश ऑउट करने में कारगर है।

4. काला नमक का पानी दें

बच्चों को आप काला नमक का पानी दे सकते हैं, जो कि पेट को साफ करने में तेजी से मदद कर सकता है। ये आपके बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और मल को मुलायम करके इसे बाहर निकालने में मदद करता है। 

एसिडिटी में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, हाजमा सही करने के साथ पेट की समस्याओं से भी दिलाएंगे निजात

5. बच्चे को खिलाएं पपीता

बच्चों को आप पपीता खिला सकते हैं जो कि नेचुरल लैक्टेसिव की तरह काम करेगा और पेट साफ करने में कारगर होगा। साथ ही इससे बच्चे का डाइजेशन भी तेज होगा और उसकी भूख भी रेगुलेट होगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन