पका केला ही नहीं कच्चा केला खाने के है कमाल के फायदे, जानिए

पके हुए केले के ढ़ेरो फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है लेकिन आप जानते है कि हमारी सेहत के लिए कच्चे केले भी कापी पादेमंद है। जानिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2016 7:53 IST
raw banana- India TV Hindi
raw banana

हेल्थ डेस्क: आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो अपने को फिट नहीं रखना चाहता है। इसके लिए वह अपने ऊपर पूरा ध्यान देने की कोशिश भी करता है, लेकिन इतनी व्यस्त जिंदगी होने के कारण हम ठीक ढंग से खुद पर ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण कितनी समस्याओं का सामना करना पडता है। ठीक ढंग से खानपान न हो पाने के कारण हमें कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ जाता है। इसके लिए हम कई फलों का सेवन करते है। जिससे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो। इन्हीं फलों में से एक है केला। केला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसका सेवन करने से मोटापा तक से निजात मिल जाता है।

ये भी पढ़े-

पके हुए केले के ढ़ेरो फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है कि आप मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी के साथ केला लेते हो या फिर वजन बढाने के लिए रोज से एक केला खाते भी हो। या फिर बनाना शेक पीते हो। आप पका केला तो बड़े आराम और चाव से खाते है। लेकिन आप जानते है कि पके केले के अलावा कच्चा केला भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल केवल कई तरह की सब्जी बनाने में ही नहीं किया जाता है, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है साथ ही आपको दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी6, विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो कि कोशिकाओं को पोषण देता है। जिससके की आपके कभी कोई बीमारी न लगे। जानिए इसके सेवन करने से आपको क्या बेहतरीन लाभ मिलेगे। जानिए जिसके बाद आप इसका सेवन करना करना नहीं भूलेगे।

अगली स्लाइड में पढ़े फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन