1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खिचड़ी खाने के ये 4 बेहतरीन लाभ जान आश्चर्यतकित रह जाएंगे आप

खिचड़ी खाने के ये 4 बेहतरीन लाभ जान आश्चर्यतकित रह जाएंगे आप

खिचड़ी सुपाच्य भोजन हैं। यह वैसे तो टेस्टी होती है लेकिन इसे दही के साथ खाया जाए तो इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। जानिए इसे खाने से आपकी सेहत में क्या फर्क पडेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2016 11:54 IST
khichdi- India TV Hindi
khichdi

हेल्थ डेस्क: आमतौर पर देखा जाता है कि बीमार लोगों को ही खिचड़ी दी जाती है। यहां तक कि डॉक्टर्स भी ऐसे मरीजों को खासतौर पर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं जो बहुत ज्यादा बीमार हो या जिनकी सर्जरी हुई हो।

ये भी पढ़े-

कई लोग तो ऐसे होते है कि खिचड़ी के नाम से नाक-मुंह बना लेते हैं। लेकिन आप जानते है इसे खाना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल अधिक किया जाता है। यह एक ऐसी रेसिपी है जिसमें मसालों का यूज न के बराबर किया जाता है।

साथ ही इसे जिस सामग्री से बनाया जाता है इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो कि सुपाच्य भोजन हैं। यह वैसे तो टेस्टी होती है लेकिन इसे दही के साथ खाया जाए तो इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। जानिए इसे खाने से आपकी सेहत में क्या फर्क पडेगा।

पोषक तत्वों से है भरपूर

खिचड़ी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। अगर इसमें आपने विभिन्न प्रकार की सब्ज‍ियां मिलाकर बनाया तो  इसके पोषक गुण और बढ़ जाती है।

पचने में है आसान
इसमें अधिक मसालों का यूज नहीं किया जाता है जिसके कारण यह आसानी से पच जाती है। इसलिए जो लोग बीमार होते है। उन्हे इसे खाने की सलाह दी जाती है। जिससे कि उसे किसी भी तरह की समस्या न हो। और आपके लिए फायदेमंद हो।

वात कफ, कब्ज को रखें दूर
इसका नियमित सेवन करने से आपको खई बीमारियों से निजात मिल जाता है। जैसे कि वात, पित्त और कफ। खिचड़ी शरीर को ऊर्जा तो देने का काम करती ही है, साथ ही ये रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी बूस्ट करने का काम करती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Click Mania
Modi Us Visit 2021