1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पान के औषधीय गुण जान कर आप हैरान रह जाएगें

पान के पत्ते को खाने से हो सकता है मुंह के कैंसर से निजात

नई दिल्ली:  हिंदू धर्म में किसी भी प्रकार की पूजा-अर्चना हो या फिर बरातियों का स्वागत करना हो तो सबमे पाम के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। पान एक ऐसी चीज है जो आज

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 27, 2015 23:02 IST
पान के औषधीय गुण जान कर...- India TV Hindi
पान के औषधीय गुण जान कर आप हैरान रह जाएगें

नई दिल्ली:  हिंदू धर्म में किसी भी प्रकार की पूजा-अर्चना हो या फिर बरातियों का स्वागत करना हो तो सबमे पाम के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। पान एक ऐसी चीज है जो आज के युग से चलन में न होकर राजा-महाराजा के समय से चली आ रही है।

ये भी पढ़े- चीकू खाने हो सकता है कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से बचाव

इतना ही नही बनारस और महोबा के पान तो विश्व प्रसिद्ध है। इतना ही नही फिलेमी गलियारों में पान के गानों के कारण हर गली- महोल्ला में इसके गाने सुनाई देते है। साथ ही यह एक औषधि भी है।

हम यह बात मान सकते है कि पान के पत्तों में सुपारी, तंबाकू, चूना आदि लगा कर खाने से स्वास्थ संबंधी बीमारी हो सकती है। लेकिन आगर आप केवल पान के पत्तें का इस्तेमाल करते है तो यह काफी लाभकारी हो सकता है। इसे खानें से गंभीर से गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकता है। जानिेए पान खाने से होने वाले फायदों के बारें में।

पाचन को सुधारें

पान के पत्‍ता का वैसे माउथ फेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसे चबाने से हमारें लिए कापी फायदेमंद हो सकता है। जब हम इसे चबा कर खाते है तब हमारी लार ग्रंथि पर असर पड़ता है। इससे  इससे सलाइव लार बनने में मदद मिलती है। जो हमारी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही जरुरी है। अगर आपने भारी भोजन भी कर दिया है उसके बाद आप पान खा लें। इससे आपको भोजन आसानी से पच जाएगा।

ये भी पढ़े- खजूर खानें से पाएं स्ट्रोक जैसी बीमारियों से निजात

अगली स्लाइड में पढ़े औषधीय गुणों के बारें में