1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. लो ब्लड प्रेशर, तो तुंरत करें ये काम

लो ब्लड प्रेशर, तो तुंरत करें ये काम

दिल के स्वस्थ रखने के लिए हमे काम के साथ-साथ खान-पान में भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपको कभी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो ये काम तुंरत करें..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2016 10:52 IST
low blood pressure- India TV Hindi
low blood pressure

हेल्थ डेस्क:  आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी के साथ-साथ अनियमित खान-पान से लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगो में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो तरह के होते है। हाई और लो ब्लड प्रेशर। जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है उसी तरह लो ब्लड प्रेशर भी होता है।

ये भी पढ़े-

नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही 90 से कम हो जाए तो वह लो ब्लड प्रेशर है। अगर आपने इसे गंभीरता से न लिया तो यह आपके अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसा होने पर दिल, किडनी, फेफड़े, दिमाग आंशिक रुप से काम करना बंद कर देते है।

दिल के स्वस्थ रखने के लिए हमे काम के साथ-साथ खान-पान में भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपको कभी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो आप इन उपायों को तुरंत करें। इससे आप ब्लड प्रेशर से निजात पा सकते है। लो ब्लड प्रेशर होने पर करें ये काम। जिससे आपको इससे तुरंत निजात मिल जाए। जानिए इन कामों के बारें में।

 
नमक पानी को पिएं
लो ब्‍लड प्रेशर के लिए नमक का पानी बड़े काम का है। इसको पीने सें ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। इसके लिए एक ग्लास में ड़ेढ़ चम्मच नमक डाल कर पिएं, लेकिन ध्यान रहें इससे ज्यादा नमक वाला पानी न पिएं, क्योंकि नमक में सोडियम होता है जो आपका ब्‍लड प्रेशर को  बढ़ा सकता है।

नींबू पानी का सेवन
नींबू का रस लो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पिया जा सकता है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी। साथ ही लीवर भी सही से काम करेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में