1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रहना है हमेशा स्लिम, तो इस चीज से बनाएं दूरी

रहना है हमेशा स्लिम, तो इस चीज से बनाएं दूरी

एक नए शोध से पता चला है कि 'स्नैक्स' बार-बार खाने की लालसा बढ़ाता है जिससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। कई कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को उत्पादकता और मनोबल बढ़ाने के लिए नि:शुल्क स्नैक्स की पेशकश करती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 15, 2016 14:02 IST
snacks- India TV Hindi
snacks

हेल्थ डेस्क: आज के समय की बात करें तो हम दूसरा व्यक्ति मोटापा की चपेट मे आ चुका है। जिसके निजात पाने के लिए आप हर तरह के उपाय अपनाते है। रोज जिम जाना, योगा, डाइटिंग करते है।

ये भी पढ़े-

कई लोग तो मोटापा से निजात पाने के लिए दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। जिससे कि इस मोटापा से मुक्ति पा सके, लेकिन आप जानते है कि इन दवाओं का साइड इफेक्ट भी होता है। जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

इसके साथ ही अगर आप कामकाजी है तो ऑफिस में खुद को थोड़ा रिलेक्स, और तरोजाता करने के लिए आप बार-बार चाय, कॉफी और स्नैक्स का सेवन करते होंगे, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इसके कारम आपका वजन बढ सकता है। ये बात एक शोध से सामने आई।

एक नए शोध से पता चला है कि 'स्नैक्स' बार-बार खाने की लालसा बढ़ाता है जिससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। कई कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को उत्पादकता और मनोबल बढ़ाने के लिए नि:शुल्क स्नैक्स की पेशकश करती हैं, जो कर्मचारियों में मोटापे की वृद्धि करती हैं।

निष्कर्ष बताते हैं कि नि:शुल्क पेय पदार्थ और नाश्ते का प्रावधान कर्मचारियों में इसे बार-बार लेने की मानसिकता को बढ़ावा देता है। अध्ययन में यह भी पता चला कि कर्मचारी स्नैक्स को पेय पदार्थो से ज्यादा तरजीह देते हैं।

अमेरिका की सेंट जोसेफ यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व मुख्य शोधकर्ता अर्नेस्ट बास्किन के अनुसार, "यह काफी आश्चर्यजनक है कि स्नैक्स और पेय पदार्थो के बीच का चुनाव स्नैक्स लेने की आदत में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाता है।" शोध के दौरान स्नैक्स का सेवन करने की आदतें पुरुषों में महिलाओं से अधिक देखी गईं। यह शोध 'एपेटाइट' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

bigg boss 15