1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गर्मियों में रखना है पाचन तंत्र ठीक, तो पिएं इसका शर्बत

गर्मियों में रखना है पाचन तंत्र ठीक, तो पिएं इसका शर्बत

सौंफ का सेवन करना गर्मियों में आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए बनाने की विधि...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 26, 2016 13:20 IST
saunf sharbat- India TV Hindi
saunf sharbat

रेसिपी डेस्क: सौंफ हमारे यहां पर आसानी से मिल जाती है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने में भी किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में भी किया जाता है। खाने के बाद आपको रेस्टोरेंट में खाने के लिए सौंफ ही दी जाती है। आप जानते है यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इससे हमारे मुंह की दुर्गंध तो जाती है। साथ ही इसके सेवन करने से आपको पाचन संबंधी कभी कोई समस्या नहीं होती है।  

ये भी पढ़े-

सौंफ का सेवन करना गर्मियों में आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके शरीर को ठंडा रखता है। साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है। साथ ही आपके दिमाग को भी तेज करता है। गर्मियों के मौसम में आप इसका शर्बत बनाकर पी सकते है। यह शर्बत सबसे ज्यादा गुजराती लोगों के घरों में बनता है।

सौंफ के इस शर्बत को आप भी अपने घर में आसानी से बन सकती है। जानिए इसे कैसे बनाते है।

सबसे पहले आप एक पैन में पानी लेकर उसमें थोड़ी सौंफ डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे आप ठंड़ा कर लें। आप चाहे तो इसे रात के समय पानी में भिगों कर रख दें। अगली सुबह इसे छानकर पी लें। और जब इसे बच्चों को दे तो इसमें एक चम्मच शुगर या शहद मिला दें। इसे ठंडा करके पीने से यह और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। शर्बत को और सुगंधित बनाने के लिये आप सौंफ को पहले किसी पैन में डालकर भून लें फिर इसका शर्बत बनाएं।

ये भी पढ़े-