डेंटिस्ट का डर सता रहा है, तो अपनाएं ये टिप्स

इलाज के वक्त उन्हें असह्य पीड़ा और औजार लिए नकाबपोश डॉक्टर की याद सताने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो हम अपनी खबर में ऐसे टिप्स के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप डेटिस्ट के डर को भगा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 12, 2016 7:31 IST
tips to help you overcome dentist phobia- India TV Hindi News
tips to help you overcome dentist phobia

हेल्थ डेस्क: कई बार तो डेंटिस्ट के पास जाने से भी कतराते हैं। ये भ्रम दांतों और मसूड़ों के लिए दिक्कत पैदा करते हैं। जिसके कारण हम डेटिस्ट के पास जाने से पहले सौ बार सोचते है कि जाए कि नहीं। क्योंकि उसके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे है औजारों से हर इंसान को डर लगता है।

ये भी पढ़े-

इलाज के वक्त उन्हें असह्य पीड़ा और औजार लिए नकाबपोश डॉक्टर की याद सताने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो हम अपनी खबर में ऐसे टिप्स के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप डेटिस्ट के डर को भगा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

  • अपने डेंटिस्ट के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाएं, मतलब उससे पूरी तरह घुल मिल जाएं, जिससे वह आपकी परेशानी को अच्छी तरह न सिर्फ समझ सकता है, बल्कि इलाज भी कर सकता है।
  • नैतिक समर्थन के लिए इलाज के वक्त अपने किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को साथ रखें।
  • डॉक्टर से पहले ही अपॉइन्टमेंट ले लें, ताकि आपको क्लीनिक में बैठकर मुफ्त में बुरी-बुरी बातें सोचकर भय का सामना न करना पड़े।
  • इलाज से पहले संगीत सुनें, ताकि दिमाग में यह बात न रहे कि अगले ही पल आपको भयंकर पीड़ा का सामना करना पड़ेगा।
  • अपने डेंटिस्ट से अपनी बीमारी से संबंधित हर तरह का सवाल पूछें, ताकि वह आपको न सिर्फ औजार हाथ में रखकर आपको दर्द देने वाले कोई व्यक्ति न लगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन