खांसी, दमा से है परेशान, तो पिएं अलसी की चाय

रेसिपी डेस्क: सर्दियों का मौसम ऐसा मौसम है कि जिसमें सर्दी- जुकाम जैसी समस्या होना आम बात है। अगर आप इस मौसम में जरा सी सावधानी न बरती तो आपको भी यह समस्या हो सकती

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2016 15:57 IST
flex seed tea- India TV Hindi News
flex seed tea

रेसिपी डेस्क: सर्दियों का मौसम ऐसा मौसम है कि जिसमें सर्दी- जुकाम जैसी समस्या होना आम बात है। अगर आप इस मौसम में जरा सी सावधानी न बरती तो आपको भी यह समस्या हो सकती है। अगर आप खांसी या फिर दमा की समस्या से परेशाने है तो आपके लिए अलसी की चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चौक गए न कि अलसी की चाय भी बन सकती है।

ये भी पढ़े-  Recipe: गाजर का मिल्क शेक

आपने इसके लड़्डू खाए होगे, लेकिन क्या आप जानते है कि इसकी चाय भी बन सकती है। जानिए इसकी चाय कैसे बनती है और इसे किस तरह पीना चाहिए। अलसी की चाय बनाने के लिए आपको इसके पाउडर या फिर पीसी हुई अलसी का इस्तेमाल करना होगा।

सामग्री

1. दो कप पानी
2. एक चम्मच अलसी पाउडर
3. स्वादानुसार शहद या फिर गुड

ऐसे बनाए अलसी की चाय
सबसे पहले एक पैन में पानी रखे और उसे गैस में उबालने के लिए रख दे। इसके बाद इसमें अलसी का पाउडर डालें और धीमी आंच में पकाए। जब तक कि पानी एक कप न रह जाए। इसके बाद इसे गैंस से उतारकर थोडा ठंडा करें और फिर इसमें अपने अनुसार शहद या गुड मिलाकर हल्का गुनगुना  धीरे-धीरे पीएं।

इसका सेवन दिन में 2-3 बार करें। इससे आपकी सर्दी-जुकाम गायब हो जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन