Tips: ऐसे पहचानें कि शहद असली है कि नकली

शहद असली है कि नहीं इसके पहचानने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएगे जिससे आप आसानी से असली शहद की पहचान कर सकते है। जानिए कैसें आप पहचान सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 04, 2016 7:58 IST
honey
- India TV Hindi News
honey

नई दिल्ली: शहद हमारी सेहत क साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज के समय में आपको मार्केट में कई तरह के ब्रांड्स में शहद मिल जाएगे। पहले समय की बात करें तो इतने ब्रांड्स नहीं थे। तो लोग सीधे मधुमक्खी के छत्ते से शहद निकाल कर मार्केट में लाते थे। जो कि पूर्ण रुप से शुद्ध होता था, लेकिन आज के समय में इसे पहचान पाना बहुत ही मुश्किल है। कि शहद असली है कि नकली।

ये भी पढ़े-

शहद असली है कि नहीं इसके पहचानने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएगे जिससे आप आसानी से असली शहद की पहचान कर सकते है। आमतौर पर जो शहद असली होता है उसे पानी में  घोलने से वह आसानी से नहीं घुलता है। इसे पानी में डालते ही नीचे बैठ जाएगा। वहीं नकली शहद में ऐसा नहीं होता है।

शहद की पहचान आप कागज से भी कर सकते है। इसके लिए एक कागज लें और उसमें थोड़ा सा शहद डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। अगर कागज गीला नहीं होता है तो वह असली है। वहीं अगर कागज गीला हो जाता है तो वह नकली शहद है।

अगर आप शहद खरीद रहे है तो असली है कि नहीं इसे पहचानने के लिए थोड़ा सा शहद लेकर उसे अपने अंगूठे और बीच की उंगली से रगड़े, कुछ देर ऐसा करने से शहद की कुछ मात्रा आपकी त्वचा सोख लेगी हैं। अगर बचा हुआ शहद आपकी उंगली को चिपचिपा नहीं करता तो वह शहद असली हैं। वहीं नकली शहद में चीनी मिली होने के कारण वह आपकी ऊंगली को चिपचिपा बना देता हैं।

इस टिप्स से आप आसानी से असली शहद को पहचान सकते है। जिससे कि आपको इस बात का मलाल नहीं रहेगा कि आपने नकली शदह खरीद लिया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन