Dirty Kadai Tips: चिकनाई, गंदगी से काली पड़ चुकी है कढ़ाई? यहां जानें नए बर्तन की तरह चमकाने का तरीका

Dirty Kadai Tips: कढ़ाई पर जमी चिकनाई और काले जिद्दी दागों को निकालना आसान नहीं होता है। मजबूरन लोगों को नई कढ़ाई खरीदनी पड़ती है। क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान तरीकों से आपकी कढ़ाई बिल्कुल नए बर्तन की तरह चमक सकती है। आइए आपको कढ़ाई साफ करने के पांच सस्ते और आसान टिप्स बताते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 22, 2022 20:10 IST
Dirty Kadai Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dirty Kadai Tips

Dirty Kadai Tips: ज्‍यादातर घरों में एल्युमीनियम की कढ़ाई का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कचौड़ी, पकौड़े, पूरी और न जाने कितने तरह के पकवान बनाए जाते हैं। कढ़ाई पर लगे चिकनाई और कालेपन के धब्बे बहुत जिद्दी होते हैं। इन्हें आप कितना भी घिस लीजिए, ये नहीं जाएंगे। मजबूरन लोगों को नई कढ़ाई खरीदनी पड़ती है। आइए आज हम आपको कढ़ाई पर जमे जिद्दी निशान मिटाने के कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिन्हें आजमाने के बाद आपकी कढ़ाई बिल्कुल नए बर्तन जैसी चमकने लगेगी।

 
सरसों तेल असली है या मिलावटी? इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी पहचान

1. सफेद सिरका

अक्सर लोग कढ़ाई पर जमे काले निशान को दूर करने के लिए डिश वॉशर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सिर्फ इतना करने से ये निशान कभी नहीं जाएंगे। ऐसे में आपको सफेद सिरके का प्रयोग करना चाहिए। सफेद सिरका किसी नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इससे कढ़ाई पर लगे जंग, चिकनाई और कालेपन को आसानी से मिटाया जा सकता है। सबसे पहले गर्म पानी में थोड़ा सा सिरका और नींबू मिक्स करें। इसमें कढ़ाई को थोड़ी देर तक डूबा रहने दें। इसके बाद स्टील स्क्रब से जिद्दी निशान मिटाएं। आपकी कढ़ाई चमकने लगेगी।
 
Kitchen Tips: अगर अदरक-लहसुन के पेस्ट को इस तरह करेंगे स्टोर, तो महीनों तक बना रहेगा फ्रेश

2. बेकिंग पाउडर

कढ़ाई के जिद्दी निशान मिटाने में बेकिंग पाउडर भी बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके लिए किसी बड़े बर्तन में पानी उबाल लें और फिर इसमें 7-8 चम्मच बेकिंग पाउडर और नमक मिक्स कर लीजिए। इसे अच्छे से मिलाने के बाद इसमें कढ़ाई को डुबा दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब स्टील स्क्रब से कढ़ाई पर जमी चिकनाई और कालेपन को अच्छी तरह मांझें। आपकी कढ़ाई पर जमे निशान गायब हो जाएंगे।
 
3. नींबू और नमक

कढ़ाई पर जमी चिकनाई और जिद्दी निशानों को मिटाने में नींबू और नमक भी बेहद कारगर होते हैं। नींबू और नमक में क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बर्तन पर जमे धब्बों को आसानी से मिटा सकते हैं। इसके लिए अपनी काली कढ़ाई में पानी गर्म कर लें। इसके बाद उसमें डिटर्जेंट पाउडर, एक चम्मच नमक और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। ये मिक्सचर ऐड करने के बाद पानी को और उबलने दें। ये टिप्स अपनाने के बाद आपकी कढ़ाई पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी।

Winter Tips: सर्दियों में इन आटे की रोटियों को खाएं, शरीर रहेगा गर्म और बीमारियों से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन