ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर इन चीजों का जरूर करें दान, जानिए इसका खास महत्व

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर इन चीजों का जरूर करें दान, जानिए इसका खास महत्व

संक्रांति के अवसर पर पितरों का ध्यान और उन्हें तर्पण अवश्य करना चाहिए। कहा जाता है कि आज के दिन महाराज भागीरथ ने अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा में तर्पण किया था।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 14, 2022 8:06 IST
Makar Sankranti 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर इन चीजों का जरूर करें दान, जानिए इसका खास महत्व

Highlights

  • काली वस्तुएं का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।
  • गुड़ और देशी घी का दान करने से बृहस्पति की कृपा बनी रहती है।

इस साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। इस त्योहार का अपना एक खास महत्व है। उत्तरायण होता हुआ सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करता है तब मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में पूजा पाठ और गंगा स्नान के साथ साथ दान पुण्य का भी बेहद महत्व है। कहा जाता है कि इस दिन दान करने से जीवन में सुख समृद्धि मिलती है और  इस दिन किया गया दान आपको ही सौ गुणा होकर प्राप्त होता है। मकर संक्रांति पर यदि कुछ खास चीजों का दान किया जाए तो न केवल आपके शनि दोष दूर हो जाएंगे बल्कि आपका करियर एक शानदार रफ्तार पकड़ सकता है। 

आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के अवसर पर क्या क्या दान करना चाहिए। 

Makar Sankranti Khichdi Recipe: खिचड़ी के बिना अधूरा माना जाता है मकर संक्रांति, जानें आसान रेसिपी

खिचड़ी

सबसे पहले बात करते हैं खिचड़ी की। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाना भी बेहद महत्व की चीज है। लेकिन अगर आप खिचड़ी दान करते हैं तो यह बहुत ही शुभ होता है। इस दिन दाल और चावल की खिचड़ी खाना और दान करना बेहद शुभ होता है। अगर आप खिचड़ी दान करना चाहते हैं तो काली उड़द की दाल के साथ चावल मिलाकर बनाइए और दान कीजिए। अगर कच्ची खिचड़ी दान करना चाहते हैं तो उड़द की दाल, चावल, हल्दी नमक और देसी घी को अलग अलग बर्तन में रखकर दान कर सकते हैं। चूंकि उड़द शनि का प्रतीक है, इसलिए इसके दान से शनि दोष दूर होगा और चावल चूंकि अक्षय अनाज कहा जाता है। चावल दान करेंगे तो उसका सौ गुणा पुण्य प्राप्त होता है।

Makar Sankranti Recipe : इस मकर संक्रांति तिल के लड्डू से करें मुंह मीठा, बनाने में है बेहद आसान

तिल
मकर संक्रांति पर कहावत भी है - तिल चटके, दिन अटके। यानी इस दिन तिल चटकाए जाते हैं। तिल के लड्डू खाए जाते हैं और तिल के अन्य पकवान भी। लेकिन साथ ही तिल का दान भी महादान है। तिल चूंकि शनिदेव से संबंधित है इसलिए  तिल के दान से शनि दोष दूर होता है। कहते हैं कि नाराज सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए उनके पुत्र शनिदेव ने काले तिलों का ही प्रयोग किया था। इसलिए इस दिन तिल का दान काफी शुभ माना जाता है। इससे शनि दोष खत्म होता है और सूर्य भगवान प्रसन्न होते हैं। 

काली वस्तुएं
मकर संक्रांति के दिन काली वस्तुएं जैसे काला कंबल, काले कपड़े, या अन्य जरूरत का सामान दान कर सकते हैं। इससे शनि दोष भी दूर होगा और साथ ही राहु का प्रभाव भी आपके जीवन से दूर होगा। लेकिन ध्यान रखें कि पुराना सामान दान न करें। कंबल दान करने से भरी ठंड में जरूरतमंदों को राहत मिलेगी जिससे शनिदेव आपसे प्रसन्न हो जाएंगे। 

गुड़ और घी
शास्त्रों में कहा गया है कि गुड़ और देशी घी दोनों ही गुरु से संबंध रखते हैं। इस बार संयोग से मकर संक्रांति शुक्रवार को पड़ रही है इसलिए आप दान करते समय ध्यान रखें कि दान की जा रही वस्तुओं में से किसी का संबंध मां लक्ष्मी का ध्यान करेंगे तो बहुत शुभ होगा।  आप गुड़ और घी का दान कर सकते हैं। शुद्ध घी के दान से गुरु आपके करियर को नई ऊंचाईयां और रफ्तार देंगे जबकि गुड़ के दान से शनि दोष और गुरु दोष दूर होते हैं। 

elections-2022