ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. वास्तु टिप्स : अगर हाथ में नहीं टिकता पैसा तो घर में लगाएं क्रासुला का पौधा, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

वास्तु टिप्स : अगर हाथ में नहीं टिकता पैसा तो घर में लगाएं क्रासुला का पौधा, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

वास्तु में ये पौधा वास्तु में धन का प्रतीक माना जाता है। इसे घर में लगाने से पैसा टिकता है और धन की कमी खत्म हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2022 12:23 IST
Crassula plant- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Crassula plant

कई लोगों की शिकायत रहती है कि घर में हमेशा निगेटिविटी छाई रहती है, धन आता तो है लेकिन पानी की तरह बह जाता है,घर के लोग बीमार रहते है, कलह रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो ये सब वास्तु दोष का परिणाम कहा जा सकता है। सकारात्मक ऊर्जा ना हो तो ऐसी चीजें होना आम बात है। इसलिए वास्तु अनुसार क्रासुला का पौधा लगाकर घर पर हावी नकारात्मक ऊर्जा को भगाया जा सकता है। 

Vastu Tips: घर में लगाइए पारिजात का पेड़, सदा रहेगा मां लक्ष्मी का निवास, मिलेगी लंबी आयु और चिरयौवन

वास्तु शास्त्र में क्रासुला के पौधे को बहुत ही भाग्यशाली कहा गया है। इसे लगाने से घर में धन की आमद बढ़ जाती है और घर में कभी पैसे की किल्लत नहीं रहती। 

क्रासुला के पौधे को आम भाषा में जेड ट्री, लकी ट्री, मनी ट्री भी कहते हैं। वास्तु में इसे धन का पौधा कहा जाता है। इसे घर में सही दिशा में लगाया जाए तो ये घरवालों के  लिए बेहद भाग्यशाली सिद्ध होता है। 

वास्तु कहता है कि इसे लगाते वक्त ध्यान रखें कि इसे घर में एंट्री गेट यानी प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर रखा जाए, तब यह ज्यादा फल देता है। इतना भी ध्यान रखना चाहिए कि इस पर कभी कभार सूर्य की रोशनी भी जरूर पड़नी चाहिए। दक्षिण दिशा में लगाए जाने पर यह उल्टे फल भी देने लगता है जिससे घर में धन की हानि होती है।

सिक्के जैसे आकार के पत्तों वाला ये पौधा देखने में बहुत ही सुंदर दिखता है, इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं क्योंकि ये छांव में भी आकार फैला लेता है।  

वास्तु औऱ फेंगशुई में इसे धन खींचने वाला पौधा माना गया है, मान्यताओं के अनुसार घर आपके हाथ में धन नहीं टिक रहा है तो इस पौधे को लगाने से ना केवल धन का संचय  होगा बल्कि धन संपदा भी बढ़ेगी। 

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022