1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: ये चार आदतें बना सकती हैं आपको कंगाल, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips: ये चार आदतें बना सकती हैं आपको कंगाल, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips: अगर आप पर भी कर्ज लदा है और कंगाली छाई है, तो कहीं आपकी इन आदतों की वजह से तो नहीं हैं मां लक्ष्मी नाराज़।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 01, 2022 13:26 IST
ये आदतें आपको बना देंगी कंगाल - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK ये आदतें आपको बना देंगी कंगाल 

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए हर कोई पूजा अर्चना से लेकर कई तरह के उपाय करता है, ताकि मां लक्ष्मी की कृपा उनपर बनी रहे और उनका घर धन-दौलत और संपत्ति से भरा रहे । माता लक्ष्मी की जिस पर कृपा होती है, वो मिनटों में रंक से राजा बन जाता है और जिस पर मां क्रोधित हुईं वो अर्श से फ़र्श पर आ जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी उसी घर में निवास करती हैं, जहां इन कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाता है । चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप भी मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं।

साफ़ सफाई का रखें ध्यान:

अगर आप भी चाहते हैं कि माँ लक्ष्मी आपके घर में निवास करें और आप पर धनों की वर्षा हो, तो अपने घर की साफ़ सफाई में कोई लापरवाही ना बरतें। मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर अपनी कृपा बरसाती हैं, जहां साफ़ सफाई पर बहुत ज़्यादा ध्यान दिया जाता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हमेशा अपने घर में मुख्य द्वार को साफ़ रखें। साथ ही शाम ढलने के बाद आप अपने घर में झाड़ू न लगाएं। दिन ढलने के बाद देवी आपके घर में वास नहीं करती हैं ।

नमक:

मां लक्ष्मी उस हर में कभी प्रवेश नहीं करती, जहां नमक हाथ पर रखकर दिया जाता है। अगर, कभी खाने में नमक कम पड़ जाए, तो आप उसे हाथ में लेकर देने की बजाय, किसी बर्तन में लेकर दें। साथ ही अगर कोई नमक मांगने आया हो, तो उसे भी हाथ पर रखकर नमक कभी न दें। हाथ पर नमक रखकर देने को अशुभ माना गया है साथ ही शाम के बाद कभी भी नमक ना दें।

सूर्योदय और सूर्यास्त:

मां लक्ष्मी उन लोगों पर हमेशा प्रसन्न होती हैं, जो सूर्योदय से पहले उठते हैं, ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती है। वहीं दूसरी ओर देरी से सोकर उठने वाले और सूर्यास्त के समय सोने वाले लोगों को कंगाल होने से कोई नहीं बचा पायेगा। ऐसे लोगों को हमेशा पैसे की परेशानी होती है। इसलिए ,अब आप भी अपनी दिनचर्या में बदलाव कर सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें। साथ ही भूलकर भी सूर्यास्त के समय ना सोएं।

बीच में न छोड़ें भोजन:

अगर, आप भी बीच में खाना छोड़कर फ़ोन पर लग जाते हैं, या कहीं बाहर उठकर चले जाते हैं, तो आप कभी भी माता लक्ष्मी को खुश नहीं कर पाएंगे और आप अपने घर में हमेशा पैसों की किल्लत महसूस करेंगे। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी की कृपा आप पर भी बरसे, तो सबसे पहले भोजन का आदर करना सीखें और उसे पूरा ख़त्म कर ही उठें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी घर में न लगाएं ये पौधे, शुरू हो जाएगी कंगाली

Monthly Horoscope July 2022: मेष से मीन राशि के लिए कैसा रहेगा जुलाई का महीना? किन राशियों पर होगी धनवर्षा

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं स्नेक प्लांट, बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत, होगी धन की बारिश

Latest Lifestyle News