Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेल यात्रा करना हुआ आसान, टिकट से लेकर प्‍लेटफॉर्म तक हर जानकारी उपलब्‍ध कराएगी रेलयात्री डॉट इन

रेल यात्रा करना हुआ आसान, टिकट से लेकर प्‍लेटफॉर्म तक हर जानकारी उपलब्‍ध कराएगी रेलयात्री डॉट इन

रेल यात्रा को बेहतर और आसान बनाने के लिए रेलयात्री डॉट इन नामक एक ऐप लॉन्‍च किया गया है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: December 26, 2015 12:25 IST
रेल यात्रा करना हुआ आसान, टिकट से लेकर प्‍लेटफॉर्म तक हर जानकारी उपलब्‍ध कराएगी रेलयात्री डॉट इन- India TV Paisa
रेल यात्रा करना हुआ आसान, टिकट से लेकर प्‍लेटफॉर्म तक हर जानकारी उपलब्‍ध कराएगी रेलयात्री डॉट इन

नई दिल्‍ली। रेल यात्रा को बेहतर और आसान बनाने के लिए रेलयात्री डॉट इन नामक एक ऐप लॉन्‍च किया गया है। इस मोबाइल ऐप पर रेलयात्रा से जुड़ी हर जरूरी जानकारी मिलती है। इसे दक्षिण पूर्व एशिया का नंबर वन ट्रेवल ऐप अवॉर्ड भी मिल चुका है। एंड्रॉयड, आईओएस और विंडो मोबाइल पर उपलबध इस ऐप द्वारा रेलयात्रा कई मायनों में आसान हो जाती है। यूजर्स को इस‍के जरिये पीएनआर सूचना, नजदीकी रेलवे स्‍टेशन की जानकारी, दिशा का ज्ञान, मैप सतर्कता संबंधी जानकारी जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

इसमें रेलयात्री अलर्ट सिस्‍टम है, जो आपको संबंधित यात्रा की समय-सारिणी, उसमें हुए बदलाव, स्‍टेशन, गाड़ी में हुए परिवर्तन के बारे में सटीक जानकारी देता है। इसकी सहायता से आप गाड़ी अपने सही समय से चल रही है या नहीं या कितनी विलंब से चल रही है यह जानकारी भी आप हासिल कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से 8 घंटे तक किसी भी रेलगाड़ी के आगमन-प्रस्‍थान की जानकारी भी प्राप्‍त की जा सकती है। पीएनआर स्‍टेट्स बताने के साथ ही यह ऐप आपकी वेटिंग टिकट के कन्‍फर्म होने की संभावना की भी जानकारी देता है। इस ऐप की सबसे बड़ी खूबी है प्‍लेटफॉर्म लोकेटर। यात्री को परेशानी से बचाने के लिए ऐप का ये फीचर रेलगाड़ी से संबंधित संभावित प्‍लेटफॉर्म की जानकारी प्रदान करता है, इससे इनक्‍वायरी काउंटर पर आपको लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ता है। इतना ही नहीं इस ऐप की मदद से आप किसी भी रेलगाड़ी में सीट के कन्‍फर्म होने की संभावना की भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ऐप किसी भी रेलवे स्‍टेशन पर उपलब्‍ध सुविधाओं एवं स्‍टेशन के आसपास स्थित स्‍थानों के विषय में भी जानकारी देता है।

इस ऐप में जीपीएस लोकेटर और स्‍पीडोमीटर भी है, जिसकी मदद से आप अपने सफर के दौरान उस स्‍थान के बारे में जान सकते हैं, जहां फि‍लहाल आपकी रेलगाड़ी है। इससे आप रेलगाड़ी की गति की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसमें एक फीचर है माई ट्रिप, जिसकी मदद से आप अपनी पूरी रेलयात्रा को व्‍यवस्थित एवं सुगम बना सकते हैं। ये ऐप विभिन्‍न शहरों की लोकल ट्रेन की जानकारी देता है और इसकी मदद से आप यात्रा के दौरान ताजा और स्‍वादिष्‍ट भोजन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement