ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2022: बजट सत्र की तारीखों की हुई घोषणा, 1 फरवरी को घोषित होगा 2022 का आम बजट

Budget 2022: बजट सत्र की तारीखों की हुई घोषणा, 1 फरवरी को घोषित होगा 2022 का आम बजट

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर के कारण बजट सत्र की तारीखों को लेकर संशय हो रहा था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2022 13:27 IST
Budget 2022: बजट सत्र की...- India TV Paisa

Budget 2022: बजट सत्र की तारीखों की हुई घोषणा, 1 फरवरी को घोषित होगा 2022 का आम बजट

Highlights

  • संसद का बजट सत्र इस साल 31 जनवरी से शुरू होगा।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट की घोषणा करेंगी
  • सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल को समाप्त होगा

देश के अगले आम बजट की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। बीते सालों की तरह ही इस साल भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट की घोषणा करेंगी। संसद का बजट सत्र (Budget Session 2022 of Parliament ) इस साल 31 जनवरी से शुरू होगा। सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को समाप्त होगा। एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल को समाप्त होगा।

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर के कारण बजट सत्र की तारीखों को लेकर संशय हो रहा था। कुछ दिनों पहले ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद भवन का मुआयना किया था। संसद में कार्य करने वाले कई कर्मचारी और कई नेता भी इस वक्त कोरोना से पीड़ित हैं।

संसद के करीब 400 कर्मचारियों से कोविड से संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करने को कहा था । 

बजट पर दिखेगा चुनावी असर

उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में चुनावों को लेकर आचार संहिता लागू कर दी गई है। आम बजट इन्हीं आचार संहिता के दौरान ही पेश किया जाएगा। ऐसे में आम लोगों के साथ ही चुनाव आयोग की नजरें भी आम बजट की घो​षणाओं पर होंगी। आम बजट में इस बार कोविड के तीसरे साल में प्रवेश करने को लेकर कई प्रमुख घोषणाएं होने की उम्मीद की जा रही है। 

कोरोना काल में बढ़ा वेतनभोगियों का खर्च

कोरोना महामारी के दौरान वेतनभोगियों को वर्क फ्रॉम होम के तहत घर से दफ्तर का काम करना पड़ रहा है। इसके चलते वेतन भोगियों का बिजली का खर्च इंटरनेट का खर्च बढ़ गया है। बच्चों के घर से ऑनलाइन पढ़ाई के चलते भी खर्च में बढ़ोतरी आई है।

Write a comment
elections-2022