1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. वाहन, ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में उछाल से सेंसेक्स 86 अंक मजबूत, निफ्टी में 52 अंक की बढ़त

वाहन, ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में उछाल से सेंसेक्स 86 अंक मजबूत, निफ्टी में 52 अंक की बढ़त

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट करीब तीन प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रही। महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, टीसीएस, एलएंडटी, एसबीआई और एचयूएल के शेयर भी लाभ में रहे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 17, 2022 17:55 IST
सेंसेक्स - India TV Paisa
Photo:FILE

सेंसेक्स 

Highlights

  • भारतीय बाजार एशियाई बाजारों के मिश्रित रुख के बीच थोड़े सकारात्मक स्तर पर खुले
  • विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का तीन महीने से जारी बिकवाली का रुझान हाल में बदला है
  • रुपया नौ पैसे की गिरावट के साथ 74.24 रुपये प्रति डॉलर (अस्थायी) भाव पर बंद हुआ

मुंबई। यूरोपीय बाजारों के मजबूत रुझान के बीच बीएसई सेंसेक्स सोमवार को वाहन, आईटी, ऊर्जा एवं एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में जारी तेजी के दम पर 85 अंक की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। काफी हद तक सीमित दायरे में रहे कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 85.88 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,308.91 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 52.35 अंक यानी 0.29 प्रतिशत बढ़कर 18,308.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट करीब तीन प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रही। महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, टीसीएस, एलएंडटी, एसबीआई और एचयूएल के शेयर भी लाभ में रहे। दूसरी तरफ एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और सन फार्मा के शेयरों में 5.

89 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स फर्म के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, भारतीय बाजार एशियाई बाजारों के मिश्रित रुख के बीच थोड़े सकारात्मक स्तर पर खुले। दोपहर के सत्र में बाजारों को इससे थोड़ी मजबूती मिली कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का तीन महीने से जारी बिकवाली का रुझान हाल में बदला है। हालांकि वित्तीय, आईटी एवं स्वास्थ्य देखभाल कंपनियों के कमजोर प्रदर्शन की वजह से लाभ एक दायरे तक ही सीमित रहा। 

रुपया गिरावट के साथ बंद 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे की गिरावट के साथ 74.24 रुपये प्रति डॉलर (अस्थायी) भाव पर बंद हुआ। अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो शंघाई और तोक्यो में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए जबकि हांगकांग और सियोल में ये नुकसान में रहे। यूरोपीय शेयर बाजार दोपहर के सत्र में लाभ के साथ कारोबार कर रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0. 26 प्रतिशत की गिरावट 85.84 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर रहा। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,598.20 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Write a comment
erussia-ukraine-news