1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market News: शेयर बाजार की चार दिन की गिरावट दमदार वापसी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 461 अंक चढ़ा

Stock Market News: शेयर बाजार की चार दिन की गिरावट दमदार वापसी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 461 अंक चढ़ा

अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो और शंघाई के बाजार हरे रंग में थे, जबकि सोल तथा हांगकांग कमजोर थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरकर बंद हुए थे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: September 27, 2022 11:20 IST
Stock Market- India TV Hindi
Photo:PTI Stock Market

Highlights

  • पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट का सिलसिला थम गया
  • शुरुआती कारोबार में प्रमुख शेयर सूचकांकों में तेजी देखने को मिली
  • सेंसेक्स 461.82 अंक चढ़कर 57,607.04 पर पहुंच गया

Stock Market News: अमेरिकी फेड के निर्णय के बाद बाजार में मची अफरातफरी अब थमती नजर आ रही है। मंगलवार को बाजार ने दमदार वापसी की है। एशियाई बाजारों में आंशिक सुधार के बीच घरेलू शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट का सिलसिला थम गया और मंगलवार को शुरुआती कारोबार में प्रमुख शेयर सूचकांकों में तेजी देखने को मिली। 

मंगलवार को कारोबार के दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 461.82 अंक चढ़कर 57,607.04 पर पहुंच गया। इसी तरह, व्यापक एनएसई निफ्टी 144.15 अंक बढ़कर 17,160.45 पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 5,101.30 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

इन शेयरों में तेजी मंदी

सेंसेक्स में आईटीसी, पावर ग्रिड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले और एनटीपीसी बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर मारुति, टाइटन, टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक महिंद्रा बैंक में गिरावट हुई। 

विदेशी बाजारों में भी तेजी 

अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो और शंघाई के बाजार हरे रंग में थे, जबकि सोल तथा हांगकांग कमजोर थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरकर बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.54 प्रतिशत चढ़कर 84.51 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया। 

रिकॉर्ड गिरावट के बाद रुपये में मज़बूती 

अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 37 पैसे बढ़कर 81.30 पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.45 पर खुला और बढ़त के साथ 81.30 पर पहुंच गया। इस तरह रुपये ने पिछले बंद भाव के मुकाबले 37 पैसे की बढ़त दर्ज की। रुपया सोमवार को डॉलर के मुकाबले 58 पैसे टूटकर 81.67 के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ था। 

Latest Business News