1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राशिफल
  4. मंगल का गोचर, मेष सहित इन 7 राशियों को बिजनेस में मिलेगी अपार सफलता

मंगल का गोचर, मेष सहित इन 7 राशियों को बिजनेस में मिलेगी अपार सफलता

मंगल के इस गोचर के दौरान विभिन्न राशि के लोगों पर क्या प्रभाव होगा, मंगल उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2022 23:45 IST
Mangal Gochar 2022 Mars will transit in Sagittarius on 16 January know whats effects in your zodiac - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2022 Mars will transit in Sagittarius on 16 January know whats effects in your zodiac signs

Highlights

  • 16 जनवरी को मंगल ग्रह धनु राशि में प्रवेश कर रहा है
  • मंगल के गोचर करने से सभी राशियों पर पड़ेगा असर

16 जनवरी की शाम 4 बजकर 30 मिनट पर मंगल धनु राशि में प्रवेश करेंगे और 26 फरवरी की दोपहर 3 बजकर 49 मिनट तक धनु राशि में ही गोचर करते रहेंगे और उसके बाद मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

मंगल के इस गोचर के दौरान विभिन्न राशि के लोगों पर क्या प्रभाव होगा, मंगल उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभता सुनिश्चित करने के लिये और अशुभता से बचने के लिय आपको क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 

मंगल का यह गोचर आपके नवें स्थान यानि भाग्य स्थान पर होगा, लिहाजा मंगल के इस गोचर से आपको हर तरह का सुख मिलेगा और भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। वहीं बड़े भाई का साथ आपकी किस्मत के सितारे को और भी बुलंद कर देगा। इस दौरान शस्त्र, चिकित्सा और कृषि के व्यवसाय आदि से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। जो लोग प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत हैं, उन्हें किसी अन्य पद की प्राप्ति भी हो सकती है। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये भाईयों को जब भी जरूरत पड़े, तो उनकी सहायता जरूर करें।

वृष राशि
आपके आठवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 26 फरवरी तक के लिए आपको अस्थाई रूप से मांगलिक बना देगा। दरअसल जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक मांगलिक कहलाता है। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के टेम्पेरेरी मांगलिक दोष से बचने के लिये रोटी सेंकने के लिये तवा रखें, तो उसके गर्म होने पर पानी के छींटे मारने के बाद रोटी सेंके। 

Budh Vakri 2022: बुध की उल्टी चाल शुरू, वृष सहित इन राशियों के खुल जाएंगे किस्मत के ताले

Mangal Gochar 2022

Image Source : INDIA TV
Mangal Gochar 2022

मिथुन राशि
मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। सातवें स्थान पर मंगल का यह गोचर वृष राशि वालों की तरह आपको भी 26 फरवरी तक के लिये टेम्पेरेरी तौर पर मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, वरना सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। मंगल के इस गोचर से धार्मिक कार्यों में और साथ ही गणित विषय में आपकी रुचि बढ़ेगी। मंगल के शुभ फल प्राप्त करने के लिये और टेम्पेरेरी मांगलिक दोष से बचने के लिये अपनी बहन या बुआ को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। 

कर्क राशि 
मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेगा। मंगल के इस गोचर से समाज में आपकी ताकत बढ़ेगी और इस बीच आपका परिचय समाज के कुछ अच्छे लोगों से होगा, जिसका फायदा आने वाले समय में आपको जरूर मिलेगा। मंगल का यह गोचर आपके भाईयों और दोस्तों के लिये भी शुभ संकेत लेकर आया है। लेकिन अगर आपके जन्म के समय मंगल नीचे राशि में था, तो यह समय आपके लिये कठिन है। आपको आग से बचना चाहिए। मंगल के अच्छे फल सुनिश्चित करने के लिये  मंगलवार के दिन अपने भाई को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर करें।

Mangal Gochar 2022

Image Source : INDIA TV
Mangal Gochar 2022

सिंह राशि
पांचवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपको संतान का सुख मिलेगा। आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी और आपको गुरु का पूरा साथ मिलेगा, साथ ही दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता रहेगी। 26 फरवरी तक आप जो भी काम करेंगे, उसका पांच गुना फल आपको मिलेगा। अतः जो भी कार्य करें, सोच- समझकर करें। साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखें। मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिये  रात के समय सिरहाने पर पानी का बर्तन रखकर सोएं और छोटे बच्चों को दूध गिफ्ट करें। 

मंगल को मजबूत करता है मूंगा, जानिए किन लोगों को पहनना चाहिए ये रत्न

कन्या राशि
मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेगा। मंगल के इस गोचर से आपको भूमि-भवन, वाहन का सुख मिलेगा और माता का सहयोग मिलेगा। आपकी संतान और भाईयों को भी शुभ फल प्राप्त होंगे। लेकिन जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः कन्या राशि वालों चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको 26 फरवरी तक के लिये अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। वहीं अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। अतः मंगल के टेम्पेरेरी मांगलिक दोषों से बचने के लिये सुबह उठकर सबसे पहले पानी से कुल्ला करें। 

Mangal Gochar 2022

Image Source : INDIA TV
Mangal Gochar 2022

तुला राशि
मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। मंगल के इस गोचर से आपका गृहस्थ जीवन ठीक रहेगा। आप दूसरों की हर संभव मदद करेंगे। 26 फरवरी तक आपकी तरक्की भी इस बात पर निर्भर करेगी कि दूसरे लोगों के साथ आपका व्यवहार कैसा होगा। अगर आप अपने स्वभाव में नम्रता बनाये रखेंगे, तो 26 फरवरी तक आपको किसी प्रकार का कष्ट नहीं होगा, साथ ही ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ भी मिलेगा। लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि किसी से भी कर्ज न लें। मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये  अपनी चादर देखकर ही पैर पसारें और अनचाहे खर्चों से बचने की कोशिश करें।

वृश्चिक राशि
दूसरे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपके लिये मिले-जुले परिणाम लेकर आयेगा। आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा। लेकिन आया हुआ पैसा अधिक समय तक आपके पास नहीं टिकेगा। भाईयों से जितना अधिक प्यार बनाकर रखेंगे, उतना ही अधिक आपको लाभ प्राप्त होगा। वैसे संतान का पूरा सुख आपको मिलेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये सुबह उठकर घर की बड़ी महिलाओं का आशीर्वाद लें।

Mangal Gochar 2022

Image Source : INDIA TV
Mangal Gochar 2022

धनु राशि
आपके पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और शत्रुओं से आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी। ‘मित्राणां उदयस्तव’, यानि आपके मित्रों का उदय होगा, साथ ही भाई-बहनों से हर कदम पर सहयोग मिलेगा। पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों के साथ ही लोहा, लकड़ी, मशीनरी आदि का काम कर रहे लोगों को भी आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। बता दें कि जन्मपत्रिका के चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः धनु राशि वालों पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 26 फरवरी तक टेम्पेरेरी रूप से मांगलिक कहलायेंगे और अगर आप विवाहित हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, वरना आपको सतर्कता से मंगल के इस गोचर के उपाय करने चाहिए। तो मंगल के टेम्पेरेरी मांगलिक दोष से बचने के लिये शुक्रवार के दिन मन्दिर में कपूर या दही का दान करें। 

मकर राशि
बारहवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपके पास धन की कमी नहीं होगी और आप प्रभावशाली होंगे। लेकिन 26 फरवरी तक आपको अपने खर्चों और अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए, साथ ही ये भी जान लीजिये कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें और आठवें घर की तरह बारहवें घर में भी मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः मकर राशि वालों को बारहवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 26 फरवरी तक के लिये अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। मंगल के टेम्पेरेरी मांगलिक दोष से बचने के लिये  कुत्ते को मीठी रोटी डालें और 26 फरवरी तक खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से सिर ढककर रखें। 

Mangal Gochar 2022

Image Source : INDIA TV
Mangal Gochar 2022

कुंभ राशि
आपके ग्यारहवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप साहसी और न्यायप्रिय होंगे, आध्यात्मिक विचारों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। इस बीच आपके साथ-साथ आपके माता-पिता को भी आर्थिक रूप से लाभ होगा, साथ ही पशुपालक और व्यापारी वर्ग को भी कई तरह से फायदे मिलेंगे। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने की आवश्यकता है। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए अपनी बेटी के पति और बच्चों को चादर गिफ्ट करें। 

मीन राशि
दसवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपके कदम जहां भी जाएंगे, वहां तरक्की ही तरक्की होगी। आपका गृहस्थ जीवन सुखी होगा और सेहत भी ठीक रहेगी,  साथ ही आपकी अचल सम्पत्ति में इजाफा हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे अगर आपके घर में सोना रखा है तो इस दौरान उसे लॉकर में रखवाना ही उचित होगा। मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिये चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।

erussia-ukraine-news